छपरा में प्रत्याशियों के काफिले में पांच से अधिक वाहन चलाने पर होगी कार्रवाई: डीएम

छपरा में प्रत्याशियों के काफिले में पांच से अधिक वाहन चलाने पर होगी कार्रवाई: डीएम

 

– राजनितिक दलों के साथ डीएम ने की बैठक —

छपरा : जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह- जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने राजनितिक दलों के अध्यक्ष, सचिवों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की और कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा अधिसूचना जारी करने के साथ ही बिहार विधानसभा निर्वाचन के संदर्भ में आर्दश आचार संहिता लागू हो गयी है। इसके साथ ही धारा 144 के तहत सारण जिला में निषेधाज्ञा लागू कर दी गयी है। जिलाधिकारी ने कहा सारण जिला में द्वितीय चरण में तीन नवम्बर को मतदान की तिथि निर्धारित है। इसके लिए अधिसूचना नौ नवम्बर को जारी होगी और नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये जाने की अंतिम तिथि 16 नवम्बर, नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा की तिथि 17 नवम्बर, अभ्यर्थिता वापसी की अंतिम तिथि 19 नवम्बर निर्धारित की गई है। मतगणना 10 नवम्बर को होगी।

 

 

 

जिलाधिकारी ने कहा कि राजनितिक दल के प्रतिनिधियों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदत्त दिशा निदेशों से अवगत कराया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि आदर्श आचार संहिता को प्रभावी ढ़ग से लागू किया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि धारा 144 के तहत शंति भंग करने के उदेष्य से पाँच या उससे अधिक व्यक्ति एक जगह इक्कठा नहीं होंगे। राजनितिक प्रयोजन से संबंधित किसी भी प्रकार की सभा, जुलूस, धारना, प्रर्दशन तथा घ्वनी विस्तारक यंत्र का प्रयोग बिना सक्षम प्राधिकार के पूर्वानुमति के नही किया जाएगा।

 

 

 

घ्वनी विस्तारक यंत्र का प्रयोग रात्रि 10ः00 बजे से सुबह 06ः00 बजे तक वर्जित रहेगा। कोई भी व्यक्ति अथवा राजनितिक दल पोस्टर, पर्चा, आलेख, फोटो आदि का प्रकाशन नही करेगा, जिससे आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन होता हो।

 

 

 

जिलाधिकारी ने कहा कि उम्मीदवार नामांकन पत्र एवं प्रपत्र 26 में शपथ पत्र आन-लाइन भी भर सकेंगे। नामांकन पत्र भरे जाने के क्रम में अभ्यर्थी के साथ मात्र दो व्यक्ति को ही नामांकन केन्द्र पर आने की अनुमति दी जाएगी। साथ हीं इस दौरान मात्र दो वाहन का प्रयोग किया जा सकेगा। सार्वजनिक स्थलों पर चुनाव प्रचार के दौरान आयोग द्वारा दिए गये निदेश का अनुपालन अनिर्वाय होगा। उम्मीदवार द्वारा घर-घर चुनाव प्रचार में उनके अतिरिक्त अधिकतम पांच व्यक्ति साथ रहेंगे। रोड़ शो में आधे घंटे के अंतराल पर अधिकतम पांच वाहनों के काफिला की अनुमति होगी।

जिलाधिकारी ने कहा कोविड-19 के आलोक में मतदान अवधि में एक घंटे की वृद्धि की गई है। मतदान सुबह 7ः00 बजे से संध्या 6ः00 बजे तक कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि दिव्यांग, 80 वर्ष के अधिक उम्र के व्यक्ति तथा कोविड-19 से संक्रमित मतदाताओं को परंपरागत तरीके से मतदान करने के अलावे पोस्टल बैलट से भी मतदान की सुविधा प्रदान की जायेगी परन्तु ऐसे मतदाताओं को अधिसूचना जारी होने की तिथि के पांच दिन के अंदर आवेदन देना होगा।

 

 

 

बैठक में उपस्थित राजनितिक दलों के प्रतिनिधिगण को सभी जरुरी प्रपत्र एवं निदेश की प्रति उपलब्ध करायी गयी। जिलाधिकारी ने कहा कि उम्मीदवार को आपराधिक गतिविधि का संपूर्ण ब्यौरा देना होगा तथा इसका प्रकाषन प्रिटं एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के माध्यम से तीन बार निश्चित रुप से करानी होगी। राजनितिक दल किसी प्रकार की सभा एवं सम्मेलन करने की सूचना देंगे एवं उसकी पूर्वानुमति लेंगे।

बैठक में जिलाधिकारी के साथ अपर समाहर्ता डाॅ गगन, उप विकास आयुक्त अमित कुमार, अपर समाहत्र्ता विभागीय जाँच भरत भूषण प्रसाद, जिलाधिकारी के ओएसडी, सदर अनुमंडल पदाधिकारी, उप निर्वाचन पदाधिकारी, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!