स्वास्थ्य समिति के अपर निदेशक ने आइसोलेशन सेंटर का किया निराज्यरीक्षण

स्वास्थ्य समिति के अपर निदेशक ने आइसोलेशन सेंटर का किया निराज्यरीक्षण

 

• आइसोलेशन सेंटर में दी जाने वाली सुविधाओं का लिया जायजा

 

• बेड, चादर, दवा चिकित्सकों व स्टाफ की उपलब्धता की जांच की

 

छपरा । छपरा सदर अस्पताल के जीएनएम स्कूल में संचालित आइसोलेशन सेंटर का राज्य स्तरीय टीम ने निरीक्षण किया। अपर निदेशक, स्वास्थ्य सेवाएं, डॉ नरेश कुमार ने आइसोलेशन सेंटर में कोविड-19 के रोगियों के दी जाने वाली समुचित व्यवस्था का जायजा लिया। अपर निदेशक डॉक्टर नरेश कुमार ने आइसोलेशन सेंटर में बेड, चादर, दवाई, चिकित्सकों, पारा मेडिकल स्टाफ इत्यादि की उपलब्धता की जांच की तथा संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

 

 

मरीजों से लिया फीडबैक:

 

निरीक्षण के दौरान अपर निदेशक ने आइसोलेशन सेंटर में भर्ती कोविड-19 के मरीजों से दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में फीडबैक लिया। मरीजों ने अस्पताल प्रशासन के द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं से संतुष्टि जताते हुए कहा कि यहां पर मरीजों का विशेष ख्याल रखा जा रहा है तथा सभी सुविधाएं दी जा रही है। साथ ही समय से नाश्ता खाना और चाय भी दी जाती है। चिकित्सक व एएनएम के द्वारा वार्ड में घूम घूम कर मरीजों की हाल चाल भी पूछी जाती है।

 

 

जांच रिपोर्ट से डीएम को कराएंगे अवगत:

 

इस निरीक्षण को लेकर राज्य स्वास्थ समिति के कार्यपालक निदेशक ने एक पत्र लिखकर निरीक्षण दल का गठन किया है, जिसमें सारन जिला के निरीक्षण के लिए डॉक्टर नरेश कुमार, अपर निदेशक को नामित किया गया। पत्र में निर्देश दिया गया है कि जिले का भ्रमण कर जिले में संचालित आइसोलेशन सेंटर की व्यवस्था का भौतिक सत्यापन करेंगे तथा अपने पर्यवेक्षक में आवश्यक व्यवस्था को सुदृढ़ कर आएंगे जांच दल द्वारा संबंधित जिला पदाधिकारी से मिलकर आइसोलेशन सेंटर में अपेक्षित सुधार के लिए तथ्यों संज्ञान में लाएंगे । जांच टीम द्वारा विकसित किए गए आईटी टूल्स पर भौतिक सत्यापन का प्रतिवेदन समर्पित किया जाएगा इसके लिए संबंधित पदाधिकारियों को टैब पूर्व में ही उपलब्ध कराया जा चुका है।

 

 

दिन-रात अपने कर्तव्य को बखूबी निभा रहे हैं डॉक्टर व अन्य कर्मी:

 

निरीक्षण के दौरान अपर निदेशक डॉ नरेश कुमार ने आइसोलेशन में कार्यरत चिकित्सकों नर्स व पैरामेडिकल स्टाफ समेत सभी स्वास्थ्य कर्मियों का हौसला बढ़ाते हुए कहा सभी योद्धा दिन रात मेहनत कर अपने कर्तव्य को बखूबी निभा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग का एक-एक कर्मी कोरोना की लड़ाई में अपनी महत्वपूर्ण सहभागिता निभा रहे है।

 

सिविल सर्जन व अन्य कर्मियों से ली जानकारी:

 

निरीक्षण के दौरान अपर निदेशक ने सिविल सर्जन डॉ माधवेश्वर झा समेत अन्य पदाधिकारियों से भी आइसोलेशन सेंटर में दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। जिन सुविधाओं में कमी पाई गई उसमें सुधार लाने के लिए निर्देश दिया।

इस मौके पर सिविल सर्जन डॉक्टर माधवेश्वर झा, डीएमओ डॉ दिलीप कुमार, उपाधीक्षक डॉ राम इकबाल प्रसाद, डीपीएम अरविंद कुमार, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अजय कुमार शर्मा, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ रंजीतेष कुमार, केयर इंडिया के डीटीएल संजय कुमार विश्वास, यूनिसेफ के जिला समन्वयक आरती त्रिपाठी, अस्पताल प्रबंधक राजेश्वर प्रसाद समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

error: Content is protected !!