बिहार में तेज आंधी और बारिश का अलर्ट, सभी जिलों के लिए चेतावनी जारी

  • बिहार में तेज आंधी और बारिश का अलर्ट, सभी जिलों के लिए चेतावनी जारी

 

न्यूज4बिहार : बिहार में मॉनसून विशेष रूप से मेहरबान है. बिहार में तेज आंधी और बारिश का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है. मौसम विभाग का कहना है कि बिहार में एक साथ तीन सिस्टम सक्रिय है जिससे अगले पांच दिनों तक भारी बारिश की संभावना है. खास तौर से उत्तर पूर्वी और उत्तर मध्य क्षेत्र में कुछ जगहों पर भारी बारिश और वज्रपात की की संभावना जताई गई है. पटना में पिछले दो दिनों में हुई 109.2 एमएम बारिश से दिन के तापमान में गिरावट आई है.

राज्य के कई इलाकों में पिछले कुछ दिनों से रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर प्रदेश, बिहार होते हुए छत्तीसगढ़ तक बना हुआ है. साथ ही बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से आने वाली निम्न हवा के दबाव की वजह से बिहार और झारखंड में तेज बारिश के आसार हैं. इसके साथ ही बिहार के 900 मीटर ऊपरी हिस्से में चक्रवाती हवाएं उत्तर से पश्चिम की तरफ चल रही हैं जिससे आंधी-तूफान की भी संभावना है.

मौसम विभाग की ओर से बिहार में 26 जून तक ब्लू अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की माने तो बिहार के सभी जिलों में 24 और 25 जून को तेज आंधी के साथ भारी बारिश की संभावना है. पटना में पिछले दो दिनों में हुई 109.2 एमएम बारिश से दिन के तापमान में गिरावट आई है. वहीं, रात का पारा लगातार चढ़ रहा है. रविवार को पटना में अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. सोमवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. इस दौरान तेज हवा के साथ तेज बारिश हो सकती है.

error: Content is protected !!