आरोग्य दिवस पर गर्भवती महिलाओं को मिल रही आयरन व कैल्शियम की गोली

आरोग्य दिवस पर गर्भवती महिलाओं को मिल रही आयरन व कैल्शियम की गोली

 

• टीकाकरण के साथ-साथ मिल रही है बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं

 

• गर्भावस्था के दौरान आयरन की गोली का सेवन जरूरी

 

छपरा। वैश्विक महामारी कोरोना संकट के बीच मातृ शिशु स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने नियमित टीकाकरण सह आरोग्य दिवस की फिर से शुरू किया है। आरोग्य दिवस पर बच्चों व गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के साथ साथ आयरन व कैल्शियम की गोली भी उपलब्ध कराई जा रही है। ताकि गर्भवती महिलाओं में खून की कमी को पूर्ति किया जा सके। आयरन एक जरुरी पोषक तत्व है, जो ऑक्सीजन को पूरे शरीर में पहुंचाने में रक्त कोशिकाओं की मदद करता है। केयर इंडिया के परिवार नियोजन समन्वयक प्रेमा कुमारी ने बताया कि

गर्भावस्था के दौरान आपको शिशु के विकास को सहारा देने के लिए और अधिक आयरन की जरुरत होती है। यदि आपको पर्याप्त आयरन न मिले तो आपके हीमोग्लोबिन का स्तर घट जाएगा और इससे आपको आयरन की कमी यानी एनीमिया हो सकता है। इसको ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग की ओर से आरोग्य दिवस व टीकाकरण स्थल पर आने वाले गर्भवती महिलाओं को आयरन की गोली उपलब्ध कराई जा रही है।

 

गर्भधारण के 3 माह बाद दी जाती है आयरन व कैल्शियम की गोली:

 

केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक अमितेश कुमार ने बताया कि गर्भधारण के 3 माह पूरे होने के साथ ही महिलाओं को आयरन व कैल्शियम की गोली दी जाती है। 6 माह तक प्रतिदिन एक एक गोली का सेवन करना होता है। गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य विभाग की ओर से नि:शुल्क 180 आयरन तथा 180 कैल्शियम की गोली उपलब्ध कराई जा रही है। जिस महिला का हीमोग्लोबिन 7 ग्राम से कम होता है उसे सुबह शाम आयरन की गोली लेनी होती है। जिसका नॉर्मल होता है उसे सिर्फ एक टाइम आयरन की गोली लेनी होती है.

 

 

आशा कर रही आमंत्रित:

 

आरोग्य दिवस पर टीकाकरण के लिए गर्भवती महिलाओं को शिशुओं को आमंत्रित करने की जिम्मेदारी आशा कार्यकर्ता को दी गयी है। आशा कार्यकर्ता घर जाकर लाभार्थियों को टीकाकरण स्थल पर आने के लिए आमंत्रित करती है तथा समय व स्थान की जानकारी देती है। साथ ही लाभार्थियों व उनके परिजनों को टीकाकरण स्थल पर आते समय मास्क का प्रयोग व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए भी प्रेरित किया जाता है।

 

आयरन की कमी के लक्षण:

 

o कमजोरी होना

o बहुत ज्यादा थकान होना

o सांस लेने में समस्या होना

o नाखूनों, आखों या होठों का पीला होना

 

 

आयरन की गोली खाते वक्त इन बातों का ध्यान रखें:

 

• कभी खाली पेट न खाएं

• गोली को चबा कर न खाएं

• गोली खाने के साथ एक गिलास पानी जरूर पिएं

• बीमार होने पर गोली खाना बंद न करें

• कोई दिक्कत हो तो डॉक्टर से संपर्क करें

error: Content is protected !!