बिहार के 18 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने 26 जून तक के लिए दी चेतावनी

बिहार के 18 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने 26 जून तक के लिए दी चेतावनी

 

 

PATNA:-बिहार में मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदलने वाला है। उत्तर बिहार के 18 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।  मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए 25 और 26 जून को उत्तर बिहार के 18 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट दिया है। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद आपदा प्रबंधन विभाग से लेकर NDRF तक को अलर्ट मैसेज भेज दिया गया है। जिन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है उन जिलों के डीएम को भी मुख्यालय सर से जानकारी साझा कर दी गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक किशनगंज, अररिया, सुपौल, पूर्णिया, मधेपुरा को लेकर यह अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने जो जानकारी दी है उसके मुताबिक बिहार के ऊपर से एक तरफ लाइन गुजर रहा है। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी और टर्फ लाइन के कारण ही उत्तर बिहार के इलाके में भारी बारिश हो सकती है। झारखंड से जो टर्फ लाइन गुजर रही थी वह बुधवार को दक्षिण बिहार की तरफ शिफ्ट हो गई है इस वजह से दक्षिण बिहार के जिलों में हल्की बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

आपदा प्रबंधन विभाग में भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए अपनी तैयारी पुख्ता कर ली है। विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने संबंधित जिलों के जिलाधिकारियों से बातचीत की है और साथ ही साथ एनडीआरएफ के अलावे एसडीआरएफ वाले इलाके में रखा गया है ताकि जरूरत पड़ने पर फौरन इनका इस्तेमाल किया जा सके।

error: Content is protected !!