बिहार विधानसभा चुनाव 2020 : आयोग ने बूथ वेरिफिकेशन के दिए निर्देश, EVM के लेटेस्ट वर्जन का होगा इस्तेमाल

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 : आयोग ने बूथ वेरिफिकेशन के दिए निर्देश, EVM के लेटेस्ट वर्जन का होगा इस्तेमाल

 

 

न्यूज4बिहार: देश में लॉकडाउन खत्म होने के बाद चुनाव आयोग लगातार बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा कर रहा है. आयोग ने आज एक बार फिर से विधानसभा चुनाव को लेकर समीक्षा की है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने तमाम जिलों के डीएम को निर्देश दिया है कि वह विधानसभा चुनाव के लिए बूथ वेरिफिकेशन का काम शुरू कर दें. साथ ही साथ सभी जिलों के एसपी को अपराध से जुड़े मामलों में तत्काल अनुसंधान का काम पूरा करने का निर्देश दिया गया है.

 

आयोग ने फैसला किया है कि बिहार में इस बार विधानसभा चुनाव ईवीएम के लेटेस्ट वर्जन के साथ कराया जायेगा. अब तक के बिहार में M1 और M2 वर्जन के ईवीएम का इस्तेमाल होता रहा है लेकिन इस बार ईवीएम के लेटेस्ट वर्जन M3 का इस्तेमाल होगा. आयोग के निर्देश पर जल्द ही राज्य के बाहर से ईवीएम को मंगाए जाने की कार्यवाही भी शुरू हो जाएगी. भारत में पहली बार 1982 में ईवीएम का इस्तेमाल किया गया था. तब से लेकर अब तक ईवीएम के तीन अलग-अलग फॉर्मेट का इस्तेमाल किया जा चुका है. और M3 ईवीएम का इस्तेमाल उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में किया गया था.

 

आपको याद दिला दें कि चुनाव आयोग ने पिछले दिनों वोटर लिस्ट पुनरीक्षण को लेकर भी तमाम जिलों के डीएम और एसपी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में चर्चा की थी. लगातार विधानसभा चुनाव की तैयारियों को आयोग अपने मुताबिक शुरुआती रूप दे रहा है.

error: Content is protected !!