बिहार सरकार का बड़ा फैसला, 9 दिनों के अंदर बनेगा नया राशन कार्ड, ये होगी प्रक्रिया

बिहार सरकार का बड़ा फैसला, 9 दिनों के अंदर बनेगा नया राशन कार्ड, ये होगी प्रक्रिया

PATNA : बिहार सरकार ने कोरोना संकट के बीच आम लोगों को एक राहत भरी खबर दी है. अब 9 दिनों के अंदर नया राशन कार्ड बन कर लोगों को मिल जाएगा. इसके साथ ही संशोधन कार्य भी 7 दिनों के अंदर किया जाएगा. सामान्य प्रशासन विभाग में इस बदलाव की अधिसूचना जारी कर दी है.

 

राशन कार्ड बनाने में अधिक से अधिक 9 दिनों का समय लगेगा. राशन कार्ड बनाने का इसमें संशोधन के लिए जीविका के माध्यम से आवेदन किया जाएगा. जीविका दीदी लोगों तक पहुंचेंगी और उनका आवेदन प्राप्त कर बीडीओं के पास जमा करेंगीं. आवेदन की जांच के साथ अनुशंसा की समय सीमा भी कम कर दी गई है. बीडीओ दो औऱ एसडीओ सात कार्य दिवस में अपना काम करेंगे.

 

बिहार लोक सेवा का अधिकार अधिनियम के तहत राशन कार्ड बनाने के लिए 30 कार्य दिवस पहले से निर्धारित था. पहले आवेदन की जांच कर उस की अनुशंसा एसडीओ को भेजने के लिए बीडीओ को 15 कार्य दिवस मिलते थे. अब इस काम के लिए मात्र 2 दिनों का समय दिया जाएगा. वहीं अनुशंसा मिलने के बाद एसडीओ 7 दिन में इस पर निर्णय लेंगे. पहले इसके लिए 15 कार्य दिवस निर्धारित था. यानी आवेदन सही है तो अधिक से अधिक 9 दिनों में नया राशन कार्ड बनकर मिल जाएगा. वहीं नया राशन कार्ड बनाने के साथ ही इसमें संशोधन के लिए भी समय सीमा कम कर दी गई है. इसके लिए पहले 21 से 15 कार्य दिवस मिलते थे जिसे अब 7 दिन कर दिया गया है.

 

 

error: Content is protected !!