कोरोना से जंग: आपकी गलती का खमियाजा पूरे समाज को भुगतना पड़ सकता है

कोरोना से जंग: आपकी गलती का खमियाजा पूरे समाज को भुगतना पड़ सकता है

 

•सामाजिक दूरियां अपनाए

• घरों में रहकर लॉकडाउन नियमो का करें पालन

 

छपरा/ 13 अप्रैल । वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए कई तरह उपाय अपनाए जा रहें है। इससे निबटने के लिए पूरे देश मे लॉक डाउन लागू किया गया है। साथ हीं लोगों से सामाजिक दूरियां अपनाने की सलाह दी जा रही है। स्वास्थ्य विभाग, विश्व स्वास्थ्य संगठन, सेंटर फॉर डिज़ीज़ कंट्रोल यही सलाह दे रहे हैं कि आप भीड़ भाड़ से दूर रहें। लेकिन कई ऐसे लोग है जो अभी भी इन बातों को नहीं समझ पा रहें है। इस बारे में अगर लोगो से पूछिये तो सभी यही सलाह देते है कि सामाजिक दूरियां बनाकर रखें। हाथों को धोते रहें। हाथ नहीं मिलाए, घरों में रहे ।

 

खुद बचें और अपने परिवार को बचाएं:

 

आपकी गलतियों का खामियाजा आपके पूरे परिवार के साथ साथ समाज के लोगों को भुगतना पड़ सकता है। संक्रमण लेकर घर आए तो आपके बीवी-बच्चे इसके शिकार हो सकते हैं। आपकी ग़लती से परिवार के लिए संकट खड़ा हो सकता है। इसलिए लॉक डाउन के नियमों का पालन करें। घरों रहें, सुरक्षित रहें। अपने व अपने परिवार को भी सुरक्षित रखें। सामाजिक दूरियां ही इस संक्रमण से बचाव का बेहतर उपाय है।

 

बेवजह घरों से निकलने से करें परहेज:

 

सिविल सर्जन डॉ माधवेश्वर झा ने बताया कि बेवजह लोगों को घर से नही निकलना चाहिए। जब घर से निकलें तो मास्क पहनकर निकलें। अगर आपको खांसी या छिंक आती हो तो जरूर मास्क लगाएं। इससे आपके इर्द- गिर्द रहने वाले लोग संक्रमित होने से बचेंगे। अपने हाथों को चेहरे पर नहीं जाने दें। नाक, आंख और मुंह पर हाथ रखने से बचें।

 

 

इन बातों का रखें ख्याल

 

• यदि घर से बाहर निकलना पड़े तब लोगों से 1 मीटर की दूरी जरुर बनायें

• घर आने के बाद हाथों को 20 सेकंड तक पानी एवं साबुन से धोएं

• बाहर में किसी भी चीज को छूने से परहेज करें

• लॉकडाउन के नियमों के सख्ती से पालन करें

error: Content is protected !!