अधिक तापमान में कोरोना वायरस संक्रमण नहीं होने की बातें महज़ मिथ्या

अधिक तापमान में कोरोना वायरस संक्रमण नहीं होने की बातें महज़ मिथ्या

 

संक्रमण से बचने के लिए गर्म पानी से नहाने की बात भी है अफवाह

 

सोशल डिस्टेंसिंग व पर्सनल हाइजीन ही होगा बचाव, नहीं करें नजरअंदाज

 

पूर्णियाँ, 16 अप्रैल:

 

अप्रैल माह की शुरूआत के साथ अब गर्मी भी बढ़ चली है. मौसम में बदलाव हो रहे हैं. इस बीच सोशल मीडिया और व्हाट्सऐप पर ऐसे मैसेज शेयर कर ये दावे किए जा रहे हैं कि अधिक तापमान में कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रसार रुक जाएगा. ऐसे में लोग सोशल डिस्टेंसिंग को नजरअंदाज करते नजर आ रहे हैं. इसके साथ ही कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर गर्म पानी से नहाने जैसी बातों को लेकर भी लोगों में भ्रम की स्थिति है. लेकिन आपका यह जानना जरूरी है कि ये दावे पूरी तरह खोखले हैं. इन दावों को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पूरी तरह खारिज किया है.

 

सिविल सर्जन डॉ मधुसूदन प्रसाद ने कहा कि ऐसी बातों की चर्चा होने के पीछे लोगों का यह मानना है कि वायरस सामान्य तापमान में एक्टिव होते हैं. लेकिन बहुत ज्यादा गर्मी या ठंडा पड़ने पर वायरस निष्क्रिय हो जाते हैं. वायरस सामान्य तापमान में अधिक तेजी से फैलते हैं. लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के मामले में इन बातों को लेकर अभी किसी तरह की पुष्टि नहीं की गयी है. स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने व व्यक्तिगत साफ सफाई अपनाने की ही सलाह दी है.

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी दावों को ठहराया गलत:

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोरोना संक्रमण का संबंध गर्मी या अधिक तापमान से नहीं है. गर्म मौसम वाले देशों में भी कोविड-19 संक्रमण के मामले सामने आये हैं. कोरोना वायरस गर्म या नमी वाले क्षेत्र सहित सभी एरिया में फैल सकता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि अधिक ठंड या गर्म तापमान में वायरस खत्म होने की बात गलत है और लोगों को ऐसी मिथ्याओं पर भरोसा बिल्कूल नहीं करना चाहिए. अधिक तापमान वाले देशों में भी कोरोना संक्रमण के मामले आये हैं. धूप में खड़े होने से वायरस मरने की बातों पर विश्वास नहीं किया जाना चाहिए. कोविड 19 संक्रमण से बचाव के लिए गर्म पानी से स्नान को भी पूरी तरह गलत बताया है.

 

इन तरीकों से ही होगा कोरोना संक्रमण से बचाव :

• कोरोना से बचने का सबसे अच्छा तरीका नियमित रूप से अपने हाथों की 20 सेकेंड तक सफाई करना है.

 

• आवश्यक हो तो ही घर से निकलें. घर से बाहर निकलते समय नाक मुंह को ढंक कर रखें. भीड़ भाड़ वाली जगहों पर नहीं जायें.

 

• बिना हाथ धोये हाथों को मुंह, नाक व आंख के संपर्क में लाने से बचें. इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खानपान पर ध्यान दें.

error: Content is protected !!