Gmail और Google के अन्य सर्विसेज के सर्वर  हुए डाउन, भारत में यूजर्स को काफी दिक्कतों का करना पर रहा है सामना

Gmail और Google के अन्य सर्विसेज के सर्वर  हुए डाउन, भारत में यूजर्स को काफी दिक्कतों का करना पर रहा है सामना

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Gmail और Google के अन्य सर्विसेज के सर्वर डाउन होने से भारत में यूजर्स को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा। Google सर्वर के डाउन होने के बाद यूजर्स के #Gmaildown हैशटैग के साथ अपनी परेशानी को पोस्ट की, जिसकी वजह से कल शाम यह हैशटैग Twitter पर टॉप ट्रेंड बन गया। आपको बता दें कि यूजर्स ने Google की सर्विसेज, Gmail, Play Store, Google Cloud, Meet और Drive को एक्सेस करने में आ रही दिकक्त को पोस्ट किया। Google के सर्वर में आ रही दिक्कत को खास तौर पर भारत में एक्सपीरियंस किया गया।

 

ज्यादातर Airtel Broadband यूजर्स को Google सर्वर एक्सेस करने में दिक्कतें आईं।

भारत में जिन यूजर्स ने अपनी परेशानी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर की, वो ज्यादातर Airtel Broadband या मोबाइल नेटवर्क यूजर्स थे। हालांकि, अन्य देशों में भी Google सर्वर के डाउन होने के बारे में खबरें आईं है। DownDetctor वेबसाइट के मुताबिक, बुधवार शाम के करीब 3:30 बजे यूजर्स को भारत में इस तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ा। हालांकि, Google की तरफ से अभी तक सर्वर डाउन होने की वजह को लेकर कोई खुलासा नहीं किया गया है।

ऐसा पहली बार नहीं है कि Gmail के सर्वर में इस तरह की दिक्कत आई हो। कुछ दिन पहले भी कई यूजर्स ने Gmail सर्वर को एक्सेस करने में आ रही दिक्कतों के बारे में पोस्ट किया था। जिनमें ज्यादातर यूजर्स को Windows 10 के Mail ऐप के जरिए Gmail को एक्सेस करने में दिक्कतें आईं थी। इसके अलावा Outlook ऐप के जरिए भी Gmail एक्सेस करने में यूजर्स को दिक्कतों का सामना करना पड़ा था।

इन दिनों ज्यादातर लोग कोरोना वायरस की वजह से वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। कई यूजर्स Google की एंटरप्राइज सर्विस G Suite के जरिए अपने ऑफिशियल वर्क को अंजाम दे रहे हैं। जिनमें Gmail से लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप्स शामिल हैं। यही नहीं, कई स्कूल और इंस्टिट्यूशन्स भी Google Meet के जरिए बच्चों को ऑनलाइन क्लासेज प्रोवाइड करवा रहे हैं। ऐसे में सर्वर में आई दिक्कतों की वजह से उन्हें भी दो-चार होना पड़ा होगा। फिलहाल Gmail और Google का सर्वर ठीक हो गया है। ये दिक्कत क्यों आई थी, इसके बारे में कंपनी की तरफ से कोई आधिकारिक बयान फिलहाल नहीं आया है।

 

error: Content is protected !!