जिले में पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है कोविड-19 की वैक्सीन: सिविल सर्जन

जिले में पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है कोविड-19 की वैक्सीन: सिविल सर्जन

81 टीकाकरण केंद्रों पर चल रहा है टीकाकरण का कार्य

• प्रतिदिन 20000 से अधिक लाभार्थियों को टीका देने का है लाभ

• टीकाकरण के लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल करने के लिए विभाग प्रयासरत

छपरा, 5 अप्रैल। कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के लिए जिले में टीकाकरण अभियान जोर शोर से चल रहा है। जिले में 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के सभी व्यक्तियों को टीका लगाया जा रहा है। टीकाकरण के प्रति आम लोगों को स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जागरूक भी किया जा रहा है। विगत दिनों बिहार में कोविड-19 वैक्सीन की कमी की बात कुछ समाचारपत्रों में प्रकाशित हुआ था. इस पर सिविल सर्जन डॉ जनार्दन प्रसाद सुकुमार ने कहा कि जिले में पर्याप्त मात्रा में कोविड-19 का वैक्सीन उपलब्ध है। जिले के 81 टीकाकरण केंद्रों पर लाभार्थियों को टीका लगाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल करने के लिए विभाग के द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है और इस दिशा में सकारात्मक पहल भी किया जा रहा है। प्रतिदिन 20,000 से अधिक लाभार्थियों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। प्रत्येक पंचायत में 60 लाभुकों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है इसके अनुरूप सभी टीकाकरण केंद्रों पर कार्य किया जा रहा है।

टीकाकरण अभियान की हो रही है मॉनिटरिंग:

टीकाकरण अभियान की जिला व प्रखंडस्तर पर मॉनिटरिंग की जा रही है। जिला पदाधिकारी डॉ. नीलेश रामचंद्र देवरे के द्वारा प्रतिदिन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की जा रही है। वहीं सिविल सर्जन डॉ. जर्नादन प्रसाद सुकुमार व अन्य पदाधिकारियों के द्वारा टीकाकरण केंद्रों का निरीक्षण किया जा रहा है। साथ ही प्रत्येक दो घंटें पर टीकाकरण की रिपोर्टिंग की जा रही है। लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल करने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है।

45 साल से ऊपर के कोई भी व्यक्ति ले सकता है टीका:

सिविल सर्जन डॉ. जर्नादन प्रसाद सुकुमार ने कहा अब 45 साल से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति अपने नजदीकी केंद्र पर पहुंच कर कोरोना का टीका ले सकेंगे। उन्होंने कहा टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के उद्देश्य से सरकार ने 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका लगाने का निर्णय लिया है। टीका लगाने के लिये उम्र व पहचान संबंधी सत्यापन के लिए टीकाकरण स्थल पर लोगों का अपना आधार कार्ड उपलब्ध कराना अनिवार्य होगा।

टीकाकरण केंद्रों पर बैठने की कुर्सी तथा पीने की पानी की व्यवस्था:

सिविल सर्जन डॉ जनार्दन प्रसाद सुकुमार ने कहा सभी टीकाकरण केंद्रों को आमजनों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सुविधाजनक बनाया गया है। प्रत्येक टीकाकरण केंद्रों पर लाभार्थियों के बैठने के लिए समुचित व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही शौचालय व पेयजल की भी व्यवस्था की गई है। टीकाकरण केंद्रों पर पर्याप्त मात्रा में सैनिटाइजर मास्क की उपलब्धता भी सुनिश्चित की गई है।

आसानी से हुआ टीकाकरण:

छपरा सदर अस्पताल में कोविड-19 का टीका लेने के बाद शिक्षिका सुनिता सिंह ने कहा कि यहां पर आसानी से उनका टीकाकरण किया गया है। किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हुई। सभी को टीका लगाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!