Search
Close this search box.

ईविन पोर्टल से होगी कोविड वैक्सीन की उपलब्धता और खपत की निगरानी

• प्रतिदिन पोर्टल पर दर्ज होगी वैक्सीन उपलब्धता और खपत की स्थिति

• राज्य स्वास्थ्य समिति के अपर कार्यपालक निदेशक ने जारी किया निर्देश

• फर्स्ट एक्सपाइरी- फर्स्ट आउट सिद्धांत पर होगा वैक्सीन का उपयोग

छपरा,12 अगस्त। जिले में प्रत्येक व्यक्ति को कोविड का टीका लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग प्रतिबद्ध है। चरणवार तरीके से टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। अब कोविड वैक्सीन की खपत और उपलब्धता की निगरानी ईविन पोर्टल के माध्यम से की जायेगी। इसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के अपर कार्यपालक निदेशक केशवेन्द्र कुमार ने पत्र जारी कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया है।पत्र में कहा गया है कि कोविड 19 टीकाकरण के अन्तर्गत निरंतर टीकाकरण अभियान का संचालन किया जा रहा है, जिसके लिये टीके की आपूर्ति भारत सरकार द्वारा की जा रही है। इसी क्रम में वैक्सीन सम्यक उपलब्धता को बनाये रखने एवं वैक्सीन को अवसाद तिथि के पूर्व उपयोग कर लिये जाने हेतु आवश्यक है कि इसका निरंतर अनुश्रवण किया जाय। इस हेतु ईविन पर उपलब्ध आंकड़ों का उपयोग करते हुये शीत श्रृंखला भंडार में संधारित वैक्सीन का भौतिक सत्यापन ईविन में दर्ज आंकड़ों से नियमित रूप से सभी स्तर पर किया जाय।

 

वैक्सीन के आवंटन में नहीं होगी दिक्कत:

पत्र के माध्यम से कहा गया है कि भारत सरकार से वैक्सीन की आपूर्ति ईविन पर द्रष्टव्य वैक्सीन की उपलब्धता एवं दर्ज वैक्सीन की खपत के अनुसार किया जाता है। ईविन पर दर्ज वैक्सीन की खपत को ससमय अद्यतन नहीं किये जाने से राज्य के वैक्सीन आवंटन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना है। तद्नुसार जिलों को राज्य स्तर से की जा रही वैक्सीन की आपूर्ति भी प्रभावित होगी।

 

टीकाकरण आपूर्ति श्रृंखला प्रणालियों को मजबूत करना ईविन का उद्देश्य:

 

इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (ईवीआईएन) एक नवीन तकनीकी समाधान है जिसका उद्देश्य देश भर में टीकाकरण आपूर्ति श्रृंखला प्रणालियों को मजबूत करना है। इसका कार्यान्वयन स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत किया जा रहा है। ईवीआईएन का लक्ष्य देश के सभी कोल्ड चेन पॉइंट्स पर वैक्सीन के भंडार तथा बाजार में उपलब्धता और भंडारण तापमान पर वास्तविक समय की जानकारी देना है। कोविड महामारी के दौरान जरूरी अनुकूलन के साथ आवश्यक प्रतिरक्षण सेवाओं की निरंतरता सुनिश्चित करने और हमारे बच्चों तथा गर्भवती माताओं को टीके से बचाव योग्य बीमारियों से बचाने के लिए इस मजबूत प्रणाली का उपयोग किया गया है।

ईवीआईएन देश भर में कई स्थानों पर रखे गए टीकों के स्टॉक और भंडारण तापमान की वास्तविक समय निगरानी करने में सक्षम करने के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी, एक मजबूत आईटी अवसंरचना और प्रशिक्षित मानव संसाधन को जोड़ती है।

1 thought on “ईविन पोर्टल से होगी कोविड वैक्सीन की उपलब्धता और खपत की निगरानी”

Leave a Comment