17 सितंबर को कोविड-19 टीकाकरण मेगा कैंप का आयोजन

• टीकाकरण से वंचित लोगों का होगा टीकाकरण

• विश्वकर्मा पूजा के अवसर पर चालको को मिलेगा 100 रूपये का प्रोत्साहन राशि

छपरा। जिले में वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के तीसरी लहर के संभावनाओं के बीच कोविड टीकाकरण अभियान को तेज कर दिया गया। अब 17 सितंबर को कोविड-19 टीकाकरण मेगा कैंप का आयोजन किया जाएगा । जिसमें टीकाकरण से वंचित लोगों को टीकाकरण के द्वारा लाभान्वित किया जाएगा। जिले भर में सुबह 6:30 बजे से ही सभी सेशन साइट पर टीकाकरण हर हाल में प्रारंभ कर दिया जाए, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोविड 19 टीकाकरण का लाभ मिल सके ।इस संबंध में राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने पत्र जारी कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। जिसमें विशेष रूप से दूसरे डोज़ लेने वाले व्यक्तियों को सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी| ताकि लोग आसानी पूर्वक दूसरा डोज़ का टीकाकरण कराकर सुरक्षित रहें । टीकाकरण के समय कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना आवश्यक है । टीकाकरण महा अभियान के दिन वैक्सीनेटर, वैरीफायर और वाहन चालकों को प्रोत्साहन राशि दी जायेगी। वैक्सीनेटर और वैरीफायर ड्राइवर को 150 रूपये के लंच के व्यवस्था के साथ साथ ड्राइवर को अलग से 100 रूपये दिया जायेगा।

 

लाभार्थियों की संख्या अनुरूप आवश्यक लॉजिस्टिक्स की उपलब्धता होगी सुनिश्चित:

आयोजित किये जाने वाले सत्र स्थलों पर वैक्सीन , सिरिन्ज एवं अन्य लॉजिस्टिक्स की प्रथम एवं द्वितीय खुराक के लिए लक्षित लाभार्थियों की संख्या के अनुरूप आपूर्ति सुनिश्चित की जायेगी। इसके साथ ही वैक्सीन की उपयोगिता पर विशेष ध्यान दिया जाय ताकि किसी प्रकार का अपव्यय न हो। जन मानस में कोविड टीकाकरण के संबंध में जानकारी उपलब्ध कराने के लिए व्यापक पैमाने पर इसका प्रचार-प्रसार किया जायेगा।

दोनों डोज लेने के बाद मिलेगी सुरक्षा:

सिविल सर्जन डॉ. जेपी सुकुमार ने कहा कि ऐसे लाभार्थी जिन्होंने कोविडशील्ड टीकाकरण की पहली डोज के बाद 84 दिन या कोवैक्सीन की पहली डोज के बाद 28 दिन पूरे कर लिए हैं, उन्हें ससमय दूसरे डोज से अच्छादित करने का लक्ष्य रखा गया है। कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज लेने से लोग कोरोना वायरस से संक्रमण से पूर्ण तौर पर सुरक्षित हो जाते हैं। उनके शरीर में कोविड- 19 वैक्सीन पहली डोज से विकसित रोग प्रतिरोधक क्षमता का स्तर बना रहे, जिसके लिए सभी लोगों को कोविड- 19 वैक्सीन की दूसरी डोज लेना बहुत जरूरी है।

 

टीकाकरण के बाद भी नियमों का पालन जरूरी:

भविष्य में कोविड-19 के खिलाफ प्रभावी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया सुनिश्चित करने के लिए दूसरी खुराक लेना महत्वपूर्ण है। यह हर किसी (टीका लगा चुके और बिना टीका लगवाये) के लिए जरूरी है कि कोविड को रोकने में मदद करने के लिए मास्क पहनें, अपने हाथ धोएं और दूसरों से शारीरिक दूरी बनाए रखें।

शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति के लिए विभाग प्रतिबद्ध:

जिले में कोविड टीकाकरण के लक्ष्य को शत-प्रतिशत लक्ष्य को हासिल करने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। इसको लेकर लगातार विशेष अभियान चलाया जा रहा है। सेकेंड डोज से वंचित लाभार्थियों को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण किया जा रहा है। सेकेंड डोज के लिए अलग से काउंटर बनाया जा रहा है। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बाद अब तीसरी लहर की भी संभावना जताई जा रही है। ऐसी आशंका है कि तीसरी लहर में सबसे अधिक बच्चे प्रभावित हो सकते हैं। इसकी वजह से हमें अभी से ही इस महामारी के खिलाफ सावधान होने की जरूरत है, ताकि हम तीसरी लहर से भी खुद को सुरक्षित रखने के साथ अपने बच्चों को भी इस महामारी के प्रभाव से दूर रख सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!