कोरोना ने जीवन को कितना प्रभावित किया, जानें 511 विशेषज्ञों की राय

कोरोना ने जीवन को कितना प्रभावित किया, जानें 511 विशेषज्ञों की राय

 

News4Bihar दुनिया के कुछ हिस्से में कोरोना संकट गहराते जा रहा है। वहीं, कुछ देशों ने इस बीमारी को अपने देश से मार भगाया है। कल ही न्यूज़ीलैण्ड ने अपने देश को कोरोना फ्री घोषित कर दिया है। पर आज भी बहुत से देश ऐसे है, जहां कोरोना संक्रमितों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहा है। इस क्रम में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने महामारी को लेकर 511 विशेषज्ञों के साथ मिल कर सर्वे किया है। इस सर्वे में ये जानने की कोशिश की गई है कि आने वाले दिनों में लोगों की ज़िन्दगी पर कोरोना से क्या प्रभाव पड़ेगा।

 

इन विशेषज्ञों ने इस बार कोई गाइडलाइन नहीं जारी की है, बल्कि अपनी निजी जिंदगी के बारे में बताया है। कुछ विशेषज्ञों ने कहा की वो अब डॉक्टरों से मिलना और छोटे समूह में शामिल होना शुरू कर दिया है। वहीं ज्यादातर महामारी विशेषज्ञों का कहना है कि जब तक कोई वैक्सीन या ट्रीटमेंट नहीं आ जाता, वे बड़े कॉन्सर्ट, स्पोर्ट्स इवेंट, धार्मिक कार्यक्रम में नहीं जाना चाहेंगे। इन विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना का ट्रीटमेंट या वैक्सीन आने में लगभग एक साल का वक्त लग सकता है। इन लोगों ने यहां तक कहा कि वो अब कभी किसी से हाथ नहीं मिलाएंगे ना ही गले मिलेंगे। आइये जानते हैं अन्य प्रश्नों पर क्या थी उनकी राय।

डॉक्टरों से मिलेंगे या नहीं

इस सर्वे में मौजूद 60 फीसदी एक्सपर्ट ने कहा कि उन्हें डॉक्टरों से मिलने में कोई दिक्कत नहीं, वहीं 29 फीसदी ने कहा कि वो 3 से 12 महीने तक इंतजार करेंगे। पर 11 फीसदी ने कहा कि वे एक साल से अधिक वक्त तक रुकेंगे।

छुट्टी पर जायेंगे या नहीं

किसी नजदीकी जगह पर ड्राइव करके एक रात के लिए छुट्टी पर जाने के बारे में पूछे जाने पर 56 फीसदी एक्सपर्ट ने कहा कि वे गर्मियों में ऐसा करना पसंद करेंगे। 26 फीसदी एक्सपर्ट ने कहा की वो 3 से 12 महीने बाद ऐसा करेंगे पर 18 फीसदी एक्सपर्ट ने कहा कि वो एक साल के बाद ही कोई वैकेशन पर जाना पसंद करेंगे।

पार्टी में शामिल होंगे या नहीं

किसी पार्टी में शामिल होने को लेकर पूछे जाने पर 46 फीसदी एक्सपर्ट ने कहा कि वे 3 से 12 महीने बाद ही किसी छोटी डिनर पार्टी में शामिल होंगे। जबकि 32 फीसदी ने थोड़े दिनों बाद ऐसे जगहों पर जाने में रूचि दिखाई, वहीं 21 फीसदी एक्सपर्ट ने एक साल तक ऐसे आयोजनों में शामिल नहीं होने की बात कही है। एयर ट्रेवल करेंगे की नहीं

एयर ट्रेवल से जुड़े प्रशन पर 20 फीसदी एक्सपर्ट ने एयर ट्रैवल में रुचि दिखाई। 44 फीसदी एक्सपर्ट ने कहा कि 3 से 12 महीने तक वो कोई एयर ट्रैवल करने से बचेंगे। जबकि 37 फीसदी एक साल से अधिक वक्त तक रुकना चाहेंगे।

error: Content is protected !!