सरकार खाते में भेज रही 2000 हजार रुपये, ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

सरकार खाते में भेज रही 2000 हजार रुपये, ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

  • PM Kisan Samman nidhi Yojana के तहत अब तक किसानों को 2000-2000 रुपये की 5 किस्त के जरिए आर्थिक मदद भेजी जा चुकी है. इस स्कीम के तहत अब जल्द छठी किस्त आनी शुरू होगी.

News4Bihar:-किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को शुरू किया गया है. इस स्कीम के तहत देश के करोड़ों किसानों को 2,000 रुपये की आर्थिक मदद पहुंचाई जा रही है. इस योजना का लाभ पाने के लिए सही डॉक्यूमेंट्स को जमा कराना अनिवार्य है. PM Kisan Samman nidhi Yojana के तहत अबतक किसानों को 2000-2000 रुपये की 5 किस्त के जरिए आर्थिक मदद भेजी जा चुकी है. इस स्कीम के तहत अब जल्द छठी किस्त आनी शुरू होगी. जिसका सीधा लाभ करीब 10 करोड़ किसानों तक पहुंचेगा. आपकी दी गई एक गलत जानकारी आपको इस योजना के लाभ से वंचित कर सकती है. इसलिए अपना स्टेटस चेक कर लें.

केंद्र सरकार के नए नियम के मुताबिक अब प्रत्येक साल प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की मॉनिटरिंग की जाएगी, जिसे तहत एक टीम सभी लाभार्थियों का सर्वेक्षण करेगी. इस स्कीम के तहत सरकार देश के छोटे एवं सीमांत किसानों को हर साल 6,000 रुपये की राशि उपलब्ध कराती है. पिछले साल फरवरी में केंद्र सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए यह योजना चलाई गई थी. सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर सभी जानकारी उपलब्ध है. आप सरकारी वेबसाइट पर विजिट करके संपूर्ण डिटेल्स और लेटेस्ट अपडेट्स की जांच कर सकते हैं.अगर आपने इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया है तो आप बेहद सरल माध्यम से अपना नाम और अन्य रिकॉर्ड्स की जांच कर सकते हैं. मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को पारदर्शी बनाने के लिए अब यह सुविधा ऑनलाइन भी मुहैया करा दी है. आप ऑनलाइन अपना रिकॉर्ड देख सकते हैं. अब किसान के पास यदि रेवेन्यू रिकॉर्ड, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर है तो वह सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in के फामर्स कॉर्नर में जाकर आसानी से खुद अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

  • ऐसे करें रिजस्ट्रेशन

इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा. जिसके बाद Farmers Corner नाम से एक ऑप्शन नजर आएगा. ड्रॉप डाउन लिस्ट में आपको New Farmer Registration का ऑप्शन नजर आएगा. New Farmer Registration लिंक पर क्लिक करें. अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें आपको आधार नंबर और मांगी गई जानकारी दर्ज करनी होगी. आधार नंबर डालकर प्रॉसेस को आगे बढ़ाने के बाद आपको बुनियादी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करनी होगी. जैसे आपके नाम पर दर्ज जमीन का ब्योरा आदि. सभी मांगी गई जानकारी दर्ज करने के बाद आप सबमिट पर क्लिक कर दें. पीएम किसान की वेबसाइट के जरिए आप रजिस्ट्रेशन के बाद भी अपनी जानकारी को अपडेट कर सकते हैं. इससे आपको किसी भी प्रकार की गलती को सुधारने का अवसर मिल जाता है. फॉर्म रिजेक्ट होने से बच जाता है.

  • ऐसे देखें अपना नाम

अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in जाए. वेबसाइट ओपन होने के बाद मेन्यू पर देखें और ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं. ‘लाभार्थी सूची’ की जांच करने के लिए लिंक पर क्लिक करें. उसके बाद अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक आदि मांगी गई जानकारी भरें. इसके बाद आपको Get Report पर क्लिक करना होगा. क्लिक करते ही आपको जानकारी प्राप्त हो जाएगी. जिन किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा उनके भी नाम राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं. किसान अपने स्टेटस की जानकारी भी आसानी से देख सकते हैं.

error: Content is protected !!