सारण जिला के DM श्री सुब्रत कुमार सेन एवं सिविल सर्जन माधेश्वर जी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कोरोना वायरस से बचाव का उपाय बताया

सारण जिला के DM श्री सुब्रत कुमार सेन एवं सिविल सर्जन माधेश्वर जी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कोरोना वायरस से बचाव का उपाय बताया

रिपोर्ट:- गोपाल चतुर्वेदी सारण

सारण जिले से है जहां जिले के DM श्री सुब्रत कुमार सेन एवं सिविल सर्जन माधेश्वर झा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि कोरोना वायरस से आम लोगों को डरने की जरूरत नही है। आप लोग सावधानी बरतकर कोरोना वायरस से बच सकते हैं। तथा सिविल सर्जन माधेश्वर झा ने यह भी बताया कि एक स्वस्थ व्यक्ति को मास्क लगाने की आवश्यकता नही है. मास्क वे लोग लगा सकते है जिनके गले में खराश, खांसी, नाक बहना इत्यादि हुआ हो।

कोरोनो वायरस संक्रमण के लक्षण क्या हैं .

इंसान के शरीर में पहुंचने के बाद कोरोना वायरस उसके फेफड़ों में संक्रमण करता है. इस कारण सबसे पहले बुख़ार, उसके बाद सूखी खांसी आती है. बाद में सांस लेने में समस्या हो सकती है.वायरस के संक्रमण के लक्षण दिखना शुरू होने में औसतन पाँच दिन लगते हैं. हालांकि वैज्ञानिकों का कहना है कि कुछ लोगों में इसके लक्षण बहुत बाद में भी देखने को मिल सकते हैं.विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार वायरस के शरीर में पहुंचने और लक्षण दिखने के बीच 14 दिनों तक का समय हो सकता है. हालांकि कुछ शोधकर्ता मानते हैं कि ये समय 24 दिनों तक का भी हो सकता है.कोरोना वायरस उन लोगों के शरीर से अधिक फैलता है जिनमें इसके संक्रमण के लक्षण दिखाई देते हैं. लेकिन कई जानकार मानते हैं कि व्यक्ति को बीमार करने से पहले भी ये वायरस फैल सकता है.बीमारी के शुरुआती लक्षण सर्दी और फ्लू जैसे ही होते हैं जिससे कोई आसानी से भ्रमित हो सकता है.

कोरोना वायरस से बचाव के उपाय

आम आदमी भीड़ वाली जगहों पर जाने से बचे, बार बार नाक कान मुह को हाथ से ना छुए, घर में भी अपने परिवार के सदस्यों से एक या दो मीटर दूरी बनाकर रखे।

error: Content is protected !!