Search
Close this search box.

अवैध शराब कारोबार में संलिप्त तरैया थाना के स0अ0नि0 हरेन्द्र पासवान को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया । 

★ पुलिस अधीक्षक, सारण द्वारा स0अ0नि0 हरेन्द्र पासवान को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर विभागीय कार्रवाई प्रारंभ करने का आदेश दिया गया ।

रिपोर्ट: चंदन कुमार “चंचल”

सारण:(तरैया)- थाना में पदस्थापित स0अ0नि0 हरेन्द्र पासवान का शराब का अवैध कारोबार में संलिप्तता प्रकाश में आने के बाद पुलिस अधीक्षक, सारण द्वारा पुलिस निरीक्षक, मशरख अंचल एवं अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी, मदौरा को इस संबंध में जाँच / सत्यापन कर अग्रतर कार्रवाई का निर्देश दिया गया। जाँच / सत्यापन में तरैया थाना के एक बड़े शराब माफिया / कारोबारी के साथ उक्त स0अ0नि0 की संलिप्तता पाई गई जाँच / अनुसंधान के क्रम में पाया गया कि शराब के खेप को पार कराने के एवज में स0अ0नि0 हरेन्द्र पासवान के द्वारा पैसा लिया जाता था। तथा ये उससे सम्पर्क बनाकर शराब की खेप पार कराते थे। अवैध शराब के कारोबार में संलिप्तता की पुष्टि तकनीकि अनुसंधान से भी हुई है। ज्ञातव्य है कि पुलिस मुख्यालय एवं पुलिस अधीक्षक, सारण के द्वारा मद्यनिषेध अधिनियम के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु लगातार आदेशित किया जाता है। तथा लगातार अभियान भी चलाया जाता है । मद्यनिषेध अधिनियम को लागू करना पुलिस विभाग की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है, परन्तु स0अ0नि0 हरेन्द्र पासवान शराब के द्धारा मद्यनिषेध अधिनियम के क्रियान्वयन के बजाय इस अधिनियम का स्वयं उल्लंघन करते हुए एक मुख्य शराब कारोबारी से साठ – गाँठ करके अवैध रकम की वसूली की गई जिससे मद्यनिषेध अधिनियम का उल्लंघन हुआ है तथा मद्यनिषेध अधिनियम के सफल क्रियान्वयन में बाधा उत्पन हुई है । इससे पुलिस विभाग की छवि भी धुमिल हुई है ।

अतः जाँच / अनुसंधान , तकनीकि साक्ष्यो एवं तद्नुसार अंचल पुलिस निरीक्षक मशरख एवं अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी , मढ़ौरा के प्रतिवेदन के आधार पर शराब कारोबार में संलिप्तता पाते हुए स0अ0नि0 हरेन्द्र पासवान तरैया थाना को तरैया थाना काण्ड सं0-287 / 21 मे गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है । साथ ही पुलिस अधीक्षक , सारण द्वारा इन्हे मद्यनिषेध अधिनियम के उल्लंघन, मद्यनिषेध अधिनियम के क्रियान्वयन को विफल करने, आदेश उल्लंघन, कर्तव्यहीनता, संदिग्ध आचरण एवं पुलिस विभाग की छवि धुमिल करने के आरोप में तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है तथा विभागीय कार्रवाई प्रारम्भ करने का आदेश दिया गया है ।

इस सम्बन्ध में अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी, मढ़ौरा से गहराई से जॉच कर विस्तृत प्रतिवेदन की माँग की गई है, तदनुसार अग्रतर विभागीय विधिक कार्रवाई की जायेगी ।

इनके विरूद्ध जल्द ही अनुसंधान पूर्ण कर न्यायालय में त्वरित विचारण कराकर कठोर से कठोर सजा दिलाने की दिशा में भी कार्रवाई की जायेगी ।

कई स्त्रोतों से पुलिस पदाधिकारी / कर्मी / चौकीदार के शराब कारोबारी / अवैध बालू कारोबारी के साथ संलिप्तता की सूचना प्राप्त होती है तो उसका सत्यापन किया जाता है । सत्यापन के दौरान साक्ष्य प्राप्त होने पर इस सम्बंध में अग्रतर विधि – सम्मत / अनुशासनिक कार्रवाई की जाती है । उल्लेखनीय है कि पिछले कई महीनों से शराब कारोबारी / अवैध बालू कारोबारी के साथ संलिप्तता पाते हुए कई पुलिस पदाधिकारी / कर्मी / चौकीदार के विरुद्ध अनुशासनिक कार्रवाई की गई है एवं कई को गिरफ्तार करके जेल भेजा गया है ।

आम नागरिकों से अनुरोध है कि किसी भी पुलिस पदाधिकारी / कर्मी का अवैध खनन कारोबारी / शराब कारोबारी से सांठ-गांठ पाया जाता है तो उसका प्रमाणिक साक्ष्य के साथ पुलिस अधीक्षक सारण को सूचित करें । साथ ही कहीं भी पुलिस पदाधिकारी / कर्मी द्वारा रिश्वत की मांग की जाती है तो रिश्वत नहीं दें । अगर उनके द्वारा रिश्वत लेने का प्रयास किया जाता है तो उसका ऑडियों या वीडियों बनाकर प्रमाणिक साक्ष्य के साथ पुलिस अधीक्षक, सारण को भेजे, ताकि सम्बंधित पुलिस पदाधिकारी और कर्मी के विरुद्ध अग्रतर विधिसम्मत कार्रवाई की जा सकें ।

सारण पुलिस के द्वारा गलत कार्य करने वाले पुलिस पदाधिकारी / कर्मी के विरुद्ध कठोर कार्रवाई आगे भी की जाएगी तथा उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस पदाधिकारी कर्मी को पुरस्कृत किया जायेगा।

Leave a Comment