Search
Close this search box.

जलजमाव की समस्या से जूझ रहे हैं परसौना पंचायत के लोग, प्रशासन नहीं ले रहा है सुध

छपरा:-परसा प्रखंड क्षेत्र के परसौना पंचायत के ग्रामीण पिछले एक साल से जलजमाव की समस्या से जूझ रहे है।इस गांव में नाली निर्माण नहीं होने से ग्रामीण गंदा पानी को पार कर आने जाने को मजबूर है।ताज्जुब इस बात की है कि परसौना पंचायत का सभी वार्ड सात निश्चय के लिए चयनित है जिसके विकास के लिए सरकार द्वारा लाखों रुपये दिए गए है।बावजूद एक अदद नाली के ग्रामीण वर्षों से तरस रहे हैं।ग्रामीणों की मानें तो इस समस्या के समाधान के लिए वे पंचायत के मुखिया से लगातार बीडीओ तक से गुहार लगा चुके है।बावजूद किसी भी स्तर पर उन्हें राहत नहीं मिली है।लिहाजा ग्रामीणों का जीवन मुश्किल से गुजर रहा है।जलजमाव के कारण सबसे अधिक परेशानी गांव की महिलाओं व छोटे बच्चों को हो रहा है।बरसात के इस मौसम में बच्चों का स्कूल भी बाधित हो रहा है।जबकि महिलाओं व बुजुर्गों की दिनचर्या भी जलजमाव से बाधित हो रही है।

 

सात निश्चय के तहत चयनित है सभी वार्ड

 

परसौना पंचायत के सभी वार्ड मुख्यमंत्री के सात निश्चय योजना के तहत चयनित वार्ड है।इस वार्ड के निवासियों को मुख्यमंत्री के सात निश्चय के तहत नाली,गली,पेयजल,बिजली आदि सुविधाएं मुहैया करानी है।लेकिन अभी तक इस वार्ड में योजनाओं की शुरुआत भी नहीं हो सकी है।ग्रामीण सचितानन्द शर्मा,राजेंद्र शर्मा,अनामिका कुमारी ने बताया कि इस पंचायत में अभी तक विकास के नाम पर सिर्फ आश्वासन मिला है।इसके अलावे चवन्नी भी खर्च नहीं हुआ है।जल निकासी की व्यवस्था नहीं होने से आने जाने में खासे परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

 

नाली निर्माण के लिए आंदोलन करेंगे ग्रामीण

 

परसौना पंचायत में नाली के अभाव से जलजमाव की गंभीर समस्या से जूझ रहे ग्रामीण अब आर पार के लड़ाई के मूड में आ गए है। ग्रामीणों का कहना है कि यदि शीघ्र नाली निर्माण नहीं होता है तो जल्दी ही ग्रामीणों की बैठक कर आंदोलन की रणनीति बनाई जाएगी तथा ग्रामीण प्रखंड कार्यालय का घेराव भी कर सकते है।

 

ग्रामीण ने कहा नहीं सुनते है अधिकारी

 

इस गंभीर समस्या के संबंध में जब ग्रामीण कृष्णा सोनी,डॉ महेश यादव,भोला राय, राकेश कुमार साह से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष से ही वे इस जगह नाली निर्माण के लिए मुखिया व बीडीओ सहित अन्य पदाधिकारियों से गुहार लगा रहे है।लेकिन पदाधिकारी व जनप्रतिनिधि उनके गुहार को नहीं सुन रहे है। वैसे बताया जा रहा है कि पंचायत प्रतिनिधियों के आपसी खींचतान में ही नाली निर्माण का काम अधर में लटका है।

 

संक्रामक बीमारियों के फैलने का बना है खतरा

 

पिछले डेढ़ साल से परसौना पंचायत के महारानी बाजार,पुरानी बाजार,वार्ड 4 स्थित टोलापर मुख्य पथ पर हुए जलजमाव से यहां संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा बना हुआ है।जिससे ग्रामीण दहशतजदा है।ग्रामीणों की मानें तो पंचायत द्वारा जलजमाव पर किसी तरह के दवा का छिड़काव भी नहीं हुआ है।जिस कारण महामारी फैलने की आशंका बनी रहती है।वही जलजमाव से प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत का सपना भी चकनाचूर हो रहा है।

Leave a Comment