जिले में परिवार नियोजन के तहत तीन माह तक चलेगा संचार अभियान

जिले में परिवार नियोजन के तहत तीन माह तक चलेगा संचार अभियान

 

• जनवरी से मार्च तक “परिवार नियोजन सुरक्षित है” के थीम पर चलेगा संचार अभियान

•केयर इंडिया के सहयोग से होगा कार्यक्रम का सफल क्रियान्वयन

•व्हाट्सएप बोट डिजिटल मंच के माध्यम से मिलेगी परिवार नियोजन की जानकारी

छपरा। जिले में परिवार नियोजन कार्यक्रम को अंतिम पंक्ति के समुदाय तक पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग कृत संकल्पित है। इसको लेकर समुदाय स्तर पर तमाम कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। इसी कड़ी में विभाग ने परिवार नियोजन कार्यक्रम पर जागरूकता के लिए 3 माह तक लगातार अभियान चलाने का निर्णय लिया है। इस अभियान के तहत तमाम गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक सह विशेष सचिव मनोज कुमार ने पत्र लिखकर सभी सिविल सर्जन को आवश्यक दिशा निर्देश दिया है। पत्र के माध्यम से बताया गया है कि जिले में जनवरी माह से मार्च 2021 तक “परिवार नियोजन सुरक्षित है” के थीम पर संचार अभियान का संचालन किया जाएगा। इस पूरे अभियान में केयर इंडिया के द्वारा सहयोग किया जाएगा।

 

ई- रिक्शा के माध्यम से माइकिंग द्वारा किया जाएगा प्रचार- प्रसार:

 

संचार अभियान के दौरान प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी, बीसीएम, एएनएम, आशा फैसिलिटेटर, आशा, पीआरआई एवं एक संतान वाले दंपत्ति जोड़े के सहयोग से तमाम गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। केयर इंडिया के द्वारा प्रायोजित ई रिक्शा के माध्यम से प्रत्येक माह 10 दिनों तक माइकिंग द्वारा परिवार नियोजन से संबंधित प्रचार- प्रसार किया जाएगा।

 

कर्मियों का किया जाएगा उन्मुखीकरण:

 

सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा ने बताया प्रखंडस्तर पर अभियान की विभिन्न गतिविधियों के क्रियान्वयन एवं प्रयोजन के लिए प्रदाता के रूप में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, चिकित्सा पदाधिकारी, बीसीएम, एएनएम, आशा फैसिलिटेटर एवं आशा का डीआरयू केयर द्वारा उन्मुखीकरण किया जाएगा। एसआरयू बिहार द्वारा अभियान के आयोजन, उन्मुखीकरण, विभिन्न गतिविधियों का संपादन, प्रचार-प्रसार पर होने वाले व्यय का वहन किया जाना है तथा तकनीकी रूप से सहयोग प्रदान किया जाएगा।

 

परस्पर संवाद के लिए डिजिटल मंच तैयार:

 

केयर इंडिया के डीटीएल संजय कुमार विश्वास ने बताया परिवार नियोजन के विभिन्न विषयों के बारे में प्रदाताओं के परस्पर संवाद के लिए डिजिटल मंच तैयार किया गया है। इस डिजिटल मंच (व्हाट्सएप बोट) का उपयोग करने एवं मोबाइल में क्रियाशील करने के लिए एक मोबाइल नंबर दिया जाएगा, जिसको अपने मोबाइल में सेव करने पर स्वतः उनके मोबाइल के व्हाट्सएप पर क्रियाशील हो जाएगा। तत्पश्चात उपभोक्ता परिवार नियोजन संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

 

पंचायतीराज प्रतिनिधियों एवं अन्य प्रभावशाली व्यक्तियों की होगी सहभागिता:

 

आरोग्य दिवस के दौरान रैली का आयोजन एवं नवदंपति या एक संतानवाले दंपत्ति जोड़े के साथ एएनएम, आशा फैसिलिटेटर, आशा, कम्युनिटी हेल्थ कोऑर्डिनेटर केयर इंडिया द्वारा पंचायतीराज प्रतिनिधि एवं अन्य प्रभावशाली व्यक्तियों की उपस्थिति में बैठक की जाएगी । इस बैठक के दौरान लाभार्थियों को परिवार नियोजन से संबंधित जानकारी दी जाएगी। ताकि अधिक से अधिक लोग परिवार नियोजन की सेवाओं का लाभ उठा सकें । इस अभियान में पंचायतीराज प्रतिनिधियों का सहयोग भी लिया जाएगा।

 

गर्भधारण में अंतराल एवं स्वस्थ जीवन को अपनाने के लिए में जागरूकता लाना अभियान का उद्देश्य:

 

केयर इंडिया के डीटीएल संजय कुमार विश्वास ने बताया कि इस अभियान को संचालित करने का उद्देश्य परिवार नियोजन सेवा का विभिन्न संचार माध्यम से समुदाय स्तर तक पहुंच को बेहतर बनाना है। ताकि नवदंपति या एक संतान वाले दंपत्ति जोड़े के बीच गर्भधारण में अंतराल एवं स्वस्थ जीवन को अपनाने के संबंध में जागरूकता पैदा किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *