विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस के अवसर पे भारत स्काउट और गाइड सारण में निकला जागरूकता रैली

विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस के अवसर पे भारत स्काउट और गाइड सारण में निकला जागरूकता रैली

 

सारण/छपरा : विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस के अवसर पर एक जागरूकता रैली भारत स्काउट और गाइड सारण के स्वयं सेवकों के द्वारा निकाली गई जिस को अपर समरहर्ता सारण गंगाकान्त, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ज्ञानेश्वर प्रकाश, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (समग्र शिक्षा) राजन गिरी के द्वारा निकली गई।

अपर समरहर्ता सारण गंगा कांत ने बताया कि ऑटिज्म अर्थात स्वपरायन्ता एक न्यूरोडेवलपमेंट विकार है जो एक प्रकार की विकलांगता की श्रेणी में आता है जिसके कारण बच्चों में संज्ञा भावनात्मक, सामाजिक व्यक्तिगत तथा संप्रेषण विकास प्रभावित होता है एवं बच्चे अपने आप में खोया खोया से रहते हैं। ऐसे बच्चों में शीघ्र पहचान कर प्रभाव को कम किया जा सकता है। यह रैली आम जनों को जागरूक करने के लिए जिला बुनियादी केंद्र सारण के सहयोग से सारण समाहरणालय से विभिन्न चौक चौराहों से होते हुए प्रभात फेरी के रूप में निकाली गई। उन्होंने बताया कि 2 अप्रैल से 4 अप्रैल तक इस कार्यक्रम के तहत जिला बुनियादी केंद्र सारण में जिला स्तरीय चित्रकला एवं निबंध प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया है जिसमें चयनित प्रतिभागियों को राज्य स्तरीय कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा।

 

रैली के दौरान भारत स्काउट और गाइड सारण के स्काउट, गाइड और रोवर ने अपने साथ लिए हुए तख्ती पर लिए हुए स्लोगगन और बैनर के माध्यम से जागरूक करने जा प्रयास किया।

 

इस अवसर पर भारत स्काउट और गाइड सारण के उपाध्यक्ष श्री सुरेश प्रसाद सिंह, आलोक रंजन जिला संगठन आयुक्त सारण, स्काउट मास्टर अमन राज, आशीष रंजन, राष्ट्रपति स्काउट प्रणव, राज्य पुरस्कार स्काउट चंदन कुमार, अंकित कुमार, विकास कुमार, राजू कुमार, रोवर इंद्रजीत कुमार, सोनम,नंदनी कुमारी, आरती कुमारी सहित 80 स्काउट, गाइड, रोवर सम्मलित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!