Search
Close this search box.

James Anderson Stuart Broad Pair Crossed 1000 Test Wickets Equalises Shane Warne And Glenn Mcgrath | जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड की जोड़ी के नाम महारिकॉर्ड, 1000 टेस्ट विकेट लेकर रचा इतिहास

.- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES
स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन

James Anderson-Stuart Broad Test Wickets: इंग्लैंड क्रिकेट टीम के दो दिग्गज तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन का कारनामा पूरी दुनिया में जगजाहिर है। टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजी की टॉप 5 की लिस्ट में यह दोनों ही सिर्फ तेज गेंदबाज के तौर पर मौजूद हैं। बाकी सभी स्पिनर्स हैं। अब इस इंग्लिश जोड़ी ने एक और कमाल कर दिखाया है और एक महारिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। दोनों की जोड़ी ने 1000 टेस्ट विकेट अपने नाम कर लिए हैं। खास बात यह है कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है इससे पहले भी दुनिया की एक जोड़ी ऐसा कारनामा कर चुकी है।

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच जारी टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में कीवी टीम अपनी पहली पारी में 306 रन बनाकर ऑलआउट हुई। इंग्लैंड के 325 के जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 19 रन पीछे रह गई। न्यूजीलैंड की इस पारी में नील वैग्नर का विकेट लेकर स्टुअर्ट ब्रॉड ने यह इतिहास रचा और उनकी व एंडरसन की जोड़े के  साथ में खेलते हुए 1000 विकेट भी पूरे हुए। इसके बाद एंडरसन ने टॉम ब्लंडल को आउट किया और ग्लेन मैक्ग्रा व शेन वॉर्न की जोड़ी के 1001 विकेटों की बराबरी कर ली।

टेस्ट क्रिकेट में एकसाथ सर्वाधिक विकेट लेने वाली जोड़ियां

  1. शेन वॉर्न-ग्लेन मैकग्रा: 1001 विकेट (104 मैच)
  2. जेम्स एंडरसन-स्टुअर्ट ब्रॉड: 1001 विकेट (132वां मैच जारी)
  3. मुथैया मुरलीधरन-चामिंडा वास: 895 विकेट (95 मैच)
  4. कर्टली एम्ब्रोस-कॉर्टनी वॉल्श: 762 विकेट (95 मैच)
  5. मिचेल स्टार्क-नाथन लॉयन: 580 विकेट (73 मैच)

आपको बता दें कि ग्लेन मैक्ग्रा और दिवंगत शेन वॉर्न की जोड़ी ने 104 टेस्ट मुकाबले खेले थे और इस दौरान एकसाथ मिलकर 1001 विकेट चटकाए थे। वहीं स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन की गेंदबाजी जोड़ी अपना 133वां मैच खेल रही है। इस मैच में दोनों ने कीवी टीम की पहली पारी में दो विकेट एकसाथ लेकर 1001 विकेट एकसाथ लेने का अद्भुत कीर्तिमान अपने नाम किया है। यह दोनों टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दो गेंदबाज भी हैं। एंडरसन के नाम 678 और स्टुअर्ट ब्रॉड के नाम 567 टेस्ट विकेट दर्ज हैं।

टेस्ट क्रिकेट के टॉप 5 विकेट टेकर

  1. मुथैया मुरलीधरन- 800 विकेट
  2. शेन वॉर्न- 708 विकेट
  3. जेम्स एंडरसन- 678 विकेट
  4. अनिल कुंबले- 619 विकेट
  5. स्टुअर्ट ब्रॉड- 567 विकेट

यह भी पढ़ें:-

IND vs AUS: अश्विन की फिरकी में फंसे दुनिया के टॉप-2 बल्लेबाज, स्टीव स्मिथ के नाम दर्ज अनचाहा रिकॉर्ड

चेतन शर्मा ने BCCI के चीफ सेलेक्टर पद से दिया इस्तीफा, जय शाह ने किया स्वीकार

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Source link

Leave a Comment