Search
Close this search box.

Ravindra Jadeja have 250 wickets in Test Cricket now IND vs AUS Delhi Test | रवींद्र जडेजा ने रचा नया कीर्तिमान, ऐसा काम कर मचाई सनसनी

Ravindra Jadeja- India TV Hindi
Image Source : BCCI
Ravindra Jadeja

Ravindra Jadeja : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज जारी है। पहला मैच टीम इंडिया जीत चुकी है और अब दूसरा मैच जारी है। सीरीज का दूसरा मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जा रहा है, आज मैच का पहला दिन है। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा आज फिर टॉस हार गए और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। लेकिन टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के बाद भी अच्छी शुरुआत नहीं कर सकी। ऑस्ट्रेलिया के विकेट जल्दी जल्दी गिर गए, इस बीच रवींद्र जडेजा ने इस मैच में एक और मील का पत्थर छू लिया है। रवींद्र जडेजा ने उस्मान ख्वाजा का विकेट लिया। इस बीच भारतीय टीम के उपकप्तान और सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने कमाल का कैच लिया। ये कैच ऐसा था, जिसे देखकर सभी ने दांतों तले अंगुली दबा ली। 

Ravindra Jadeja

Image Source : AP

Ravindra Jadeja

रवींद्र जडेजा ने पूरे किए अपने 250 टेस्ट विकेट 


रवींद्र जडेजा ने आज के मैच में उस्मान ख्वाजा को आउट कर टेस्ट में अपने 250 विकेट पूरे कर लिए हैं। वे भारत के ऐसे आठवें गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने 250 टेस्ट विकेट अपने नाम किए हैं। इतना ही नहीं रवींद्र जडेजा टेस्ट में 2500 से ज्यादा रन भी बनाने में अब तक कामयाब रहे हैं। उनके नाम टेस्ट में 2593 विकेट हैं। वैसे भारत की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाजों की बात की जाए तो इसमें अव्वल नंबर पर अनिल कुंबले हैं, जिन्होंने 619 विकेट लिए हैं। वहीं रवि अश्विन के नाम 549 विकेट हैं। कपिल देव ने 434 और हरभजन सिंह ने 417 विकेट अपने करियर में लिए हैं। इसके बाद नंबर आता है जहीर खान का जिनके नाम 311 विकेट हैं। इशांत शर्मा भी इतने ही यानी 311 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। बिशन सिंह बेदी 266 रन बना चुके हैं। अब इस लिस्ट में रवींद्र जडेजा का नाम भी शामिल हो गया है। 

Ravindra Jadeja

Image Source : PTI

Ravindra Jadeja

रवींद्र जडेजा का शानदार कमबैक 

रवींद्र जडेजा इससे पहले सीरीज के पहले मैच में भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार गेंदबाजी और उसके बाद बल्लेबाजी करने में कामयाब रहे थे। उन्होंने मैच की पहली पारी में पांच विकेट लिए थे और दूसरी पारी में उनके नाम दो विकेट आए थे। रवींद्र जडेजा की करीब पांच महीने बाद इस सीरीज से टीम इंडिया में वापसी हुई है। जब यूएई में एशिया कप 2022 खेला जा रहा था, तब वे टीम में थे, लेकिन इसके बाद वे चोटिल हो गए और टीम से बाहर हो गए। अब उन्होंने शानदार कमबैक किया है। अभी तो सीरीज का यही मैच पूरा बाकी है, इसके बाद दो टेस्ट और खेले जाने हैं। टीम इंडिया उम्मीद करेगी कि रवींद्र जडेजा गेंदबाजी तो जैसी कर रहे हैं, वैसी ही करते रहे, साथ ही बल्लेबाजी में भी अपने हाथ दिखाएं। देखना होगा​ कि दूसरा मैच जितना भी बचा है, उसमें वे कैसा प्रदर्शन करते हैं। अभी जो कंडीशन चल रही है, उससे लगता है कि ये मैच भी पूरे पांच दिन तक नहीं चलेगा, चार दिन में ही मैच खत्म होने की पूरी संभावना नजर आती है। 

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज 

अनिल कुंबले : 619

रविचंद्रन अश्विन : 549

कपिल देव : 434

हरभजन सिंह : 417

जहीर खान : 311

इशांत शर्मा : 311

बिशन सिंह बेदी : 266

रवींद्र जडेजा: 250

 

Latest Cricket News

Source link

Leave a Comment