Search
Close this search box.

Income Tax department big claim on BBC survey trying to save tax by showing less income ‘आय कम दिखाकर टैक्स बचाने की कोशिश’, BBC सर्वे पर आयकर विभाग का बड़ा दावा

 BBC सर्वे पर आयकर विभाग का बयान- India TV Hindi
Image Source : PTI
BBC सर्वे पर आयकर विभाग का बयान

BBC के दिल्ली और मुंबई के दफ्तर में आईटी सर्वे को लेकर आयकर विभाग ने बयान जारी किया है। आयकर विभाग ने कहा कि सर्वे के दौरान पता चला है कि BBC ग्रुप के द्वारा आय कम दिखाकर टैक्स बचाने की कोशिश की गई है। इनकम टैक्स विभाग ने दिल्ली और मुंबई में BBC के दफ्तर पर IT एक्ट 133A के तहत सर्वे किया था। 

आयकर विभाग ने दावा किया है कि सर्वे के दौरान विभाग ने संगठन के संचालन से जुड़े जो सबूत जुटाए उनसे साफ पता चलता है कि BBC की विदेशी इकाईयों के जरिए हुए लाभ के कई सोर्सेस ऐसे थे, जिन पर भारत में देय टैक्स नहीं चुकाया गया। विदेशों और देश में मौजूद कई ऐसे कर्मचारी हैं, जिनकी पेमेंट भारतीय इकाई द्वारा की गई, लेकिन उस पर भी टैक्स नहीं चुकाया गया। 

इस आधार पर वित्तिय अनियमितताओं का हुआ खुलासा

आयकर विभाग ने दावा किया है कि BBC के कर्मचारियों के बयान, डिजिटल एविडेंस और कागजातों के आधार इन तमाम वित्तिय अनियमितताओं का खुलासा हुआ है। ये बयान टॉप लेवल कर्मचारियों, फाइनेंस, कंटेंट डेवलपमेंट और प्रोडक्शन से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों के दर्ज किए गए हैं।

‘आय और लाभ के आंकड़े भारत में उनके परिचालन के अनुरूप नहीं’

बीबीसी के खिलाफ तीन दिन तक चले सर्वेक्षण के एक दिन बाद यानी शुक्रवार को आयकर विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि बीबीसी ग्रुप की विभिन्न संस्थाओं द्वारा दिखाई गई आय और लाभ के आंकड़े भारत में उनके परिचालन के अनुरूप नहीं है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने मीडिया संगठन का नाम लिए बिना बयान में कहा कि आयकर दलों ने कर्मचारियों के बयान, डिजिटल सबूत और दस्तावेजों के रूप में अहम सबूतों का पता लगाया है। अधिकारियों ने कहा कि यह बयान BBC से संबंधित है। बयान के मुताबिक, सर्वेक्षण के दौरान कई अनियमितताएं पाई गईं। 

बीबीसी दफ्तर में 60 घंटे तक चला आयकर विभाग का ‘सर्वे ऑपरेशन’

इससे पहले BBC के दफ्तर में आयकर विभाग का ‘सर्वे ऑपरेशन’ करीब 60 घंटे तक चलने के बाद गुरुवार को समाप्त हो गया। आयकर विभाग की टीम ने मंगलवार सुबह 11:30 बजे बीबीसी के दफ्तरों में सर्वे शुरू किया था, जो गुरुवार देर रात खत्म हुआ। आईटी की टीम गुरुवार देर रात 11 बजे बीबीसी के दफ्तरों से बाहर निकली। इस दौरान अधिकारियों ने कुछ चुनिंदा कर्मचारियों के वित्तीय डेटा एकत्र किए और समाचार संस्थान के इलेक्ट्रॉनिक एवं कागजी आंकड़ों की प्रतियां बनाईं। वहीं, बीबीसी ने अभी तक इन आरोपों का कोई जवाब नहीं दिया है।

ये भी पढ़ें-

उद्धव ठाकरे को लगा बड़ा झटका, अब शिंदे गुट की पार्टी होगी शिवसेना, चुनाव चिन्ह भी मिला

‘पार्वती’ ने अपना लिवर किया दान, बच गई ‘शिव’ की जान, बिहार के दंपति की अनोखी कहानी

 

Latest India News

Source link

Leave a Comment