Search
Close this search box.

WTC 2023 It will be difficult for Rohit Sharma Virat Kohli to break this Test record of Ravindra Jadeja | रवींद्र जडेजा के इस टेस्ट कीर्तिमान को तोड़ना रोहित शर्मा और विराट कोहली के लिए मुश्किल

Ravindra Jadeja Test- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@BCCI
Ravindra Jadeja

Ravindra Jadeja Highest Individual Score for India in ICC WTC 2023 : टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ियों में शुमार किए जाने वाले रवींद्र जडेजा इस वक्त अलग ही मुकाम पर हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज में वे ऑलराउंड प्रदर्शन कर रहे हैं। कप्तान रोहित शर्मा जब उन्हें गेंद थमाते हैं तो वे वहां विकेट निकाल कर देते हैं और जब बल्लेबाजी की बारी आती है तो वे रन भी बनाकर दिखाते हैं। यही कारण है कि वे आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक ऑलराउंडर बन गए हैं। वे नंबर वन तो पहले से ही थे, लेकिन अब उनकी लीड दूसरे नंबर के खिलाड़ी से बहुत ज्यादा हो गई है, जिस पर इस वक्त रविचंद्रन अश्विन काबिज हैं। इतना ही नहीं रवींद्र जडेजा ने अपनी आईसीसी की ऑलटाइम रेटिंग को भी पीछे कर दिया है और इस वक्त नए शिखर पर विराजमान हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसा कीर्तिमान बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में आपको शायद नहीं पता होगा। ये ऐसा रिकॉर्ड है, जिसे तोड़ना रोहित शर्मा और विराट कोहली के लिए भी नामुमकिन तो नहीं, लेकिन बहुत ज्यादा मुश्किल जरूर होगा। 

Ravindra Jadeja Test Rankings

Image Source : PTI

Ravindra Jadeja

डब्ल्यूटीसी 2023 में भारत के लिए सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर रवींद्र जडेजा के नाम 

दरअसल इस वक्त आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप खेली जा रही है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जो सीरीज जारी है, वो भी इसी के तहत चल रही है। साल 2023 की साइकिल में भारत के दो मैच और बाकी हैं, जो ऑस्ट्रेलिया से ही इसी सीरीज में खेले जाने हैं और अगर टीम इंडिया ने फाइनल में अपनी जगह पक्की की तो एक मैच और मिलेगा, यानी कुल मिलाकर तीन मैच। ले​किन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि टीम इंडिया की ओर से आईसीसी डब्यूटीसी  की इस साइकिल में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर रवींद्र जडेजा के ही नाम पर है। जी हां, आप सही पढ़ रहे हैं। रवींद्र जडेजा ने चार मार्च 2022 को श्रीलंका के खिलाफ मोहाली में खेले गए टेस्ट मैच में 175 रनों की नाबाद पारी खेली थी। इसमें उन्होंने 228 गेंदों का सामना किया। उनके बल्ले से 17 चौके और तीन आसमानी छक्के लगे। रवींद्र जडेजा की 175 रनों की पारी बदौलत भारतीय टीम ने मैच में 574 रन बना लिए थे और आठ विकेट पर पारी घोषित कर दी थी। इसके बाद जब श्रीलंका की टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी तो पहली पारी में केवल 174 रन ही बना सकी और दूसरी पारी में 178 रन बने। यानी पहली पारी में श्रीलंकाई टीम रवींद्र जडेजा से भी एक रन से हार गई थी। भारतीय टीम ने ये मैच पारी और 222 रन से अपने नाम किया था। 

Ravindra Jadeja Rankings

Image Source : PTI

Ravindra Jadeja

रवींद्र जडेजा ने 175 नाबाद रन बनाने के बाद मैच में लिए कुल नौ विकेट 
इस मैच में रवींद्र जडेजा ने गेंदबाजी से भी कहर बरपाया था। उन्होंने पहली पारी में 13 ओवर में 41 रन देकर पांच विकेट चटकाए थे। साथ ही चार ओवर में तो एक भी रन खर्च नहीं किया। इसके बाद दूसरी पारी में उन्होंने 16 ओवर की गेंदबाजी की और चार विकेट चटकाए। इसमें उन्होंने 46 रन दिए और पांच ओवर मेडन डाले। यानी मैच में 175 नाबाद रन और कुल मिलाकर नौ विकेट। यही कारण रहा कि वे इस मैच में प्लेयर ऑफ द मैच बने और छा गए थे। हालांकि बीच में वे चोटिल होने के कारण बाहर हो गए थे, लेकिन जब वापसी की तो वो भी शानदार रही। चलिए अब आपको ये भी बता देते हैं कि डब्यूटीसी 2023 में भारत की ओर से सबसे ज्यादा व्यक्तिगत स्कोर तो रवींद्र जडेजा का है, लेकिन दूसरा भारतीय खिलाड़ी कौन है। वो हैं, मयंक अग्रवाल जिनके 150 रन हैं। वहीं तीसरे नंबर पर 146 रन बनाकर ऋषभ पंत हैं। ये दोनों खिलाड़ी अभी टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं। वैसे तो टेस्ट में 175 रन बनाना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जो सीरीज चल रही है, उसमें पहले दो मैचों में बड़े स्कोर नहीं बने हैं। 175 रन की बात तो छोड़ दीजिए, यहां तो शतक बनाने के भी लाले पड़ रहे हैं। ऐसे में ऐसा नहीं लगता कि इंदौर में होने वाले तीसरे और अहमदाबाद में होने वाली चौथे टेस्ट में भी भारत का कोई खिलाड़ी इतना बड़ा स्कोर कर पाएगा। फाइनल ओवर में होगा, वहां जरूर ये संभव है, लेकिन इसके लिए इंतजार किया जाना चाहिए। 

Latest Cricket News

Source link

Leave a Comment