Search
Close this search box.

Bihar darbhanga police are extorting money by scaring poor people

रिपोर्ट-विपिन कुमार दास

दरभंगा. जब रक्षक ही भक्षक बन जाए तो क्या होगा. चोर डकैत से लूटने से बचाने वाला ही अगर डर दिखाकर  लूटे, तो फिर लोगों में आक्रोश ही होगा. ऐसा ही हुआ दरभंगा में. जहां पुलिस के खिलाफ लोगों का गुस्सा इतना भड़का की घंटों थाना परिसर में हंगामा कर थाने का घेराव भी किया. लोगों ने कहा कि पुलिस द्वारा देर रात लोगों को बेवजह परेशान किया जाता है. साथ ही अवैध वसूली भी की जाती है. गरीब आदमी पेट पाले या ऐसे ही परेशान होता रहे.मामला जिले के शुभंकरपुर थाने का है.


देर रात आने वाले लोगों को पुलिस करती है परेशान

दरभंगा ज़िले के शुभंकरपुर थाने की पुलिस ग्रामीणों ने अवैध वसूली का आरोप लगाते थाने पहुंच गए. यहां न सिर्फ आक्रोश व्यक्त किया, बल्कि थाना प्रभारी को भी खूब खड़ी खोटी सुनाई.बात इतने पर ही समाप्त नहीं हुई, बल्कि पुलिस के रवैये से खफा ग्रामीणों ने अवैध उगाही के खिलाफ थाना प्रभारी से लिखित शिकायत भी की है. थाना प्रभारी ने भी इसकी पुष्टि करते हुए पूरे मामले की जांच कर आरोपी पुलिस के खिलाफ कार्रवाई का भरोसा दिलाया.बताया जाता है कि शुभंकरपुर थाने के खिलाफ कई महीनों से दबे जुबान ऐसे आरोप लगते रहे हैं. एक दो बार तो मौखिक शिकायत पर पुलिस वालों के खिलाफ कार्रवाई भी हुई थी, लेकिन फिर देर रात गांव लौट रहे दो लोगों को शुभंकरपुर थाने की पुलिस ने बिना कारण शक के आधार पर रोक लिया.दो हजार रूपये लेने के बाद उसे छोड़ा. इसी के बाद लोगो का गुस्सा भड़का और ग्रामीण अपनी शिकायत लेकर थाने पर पहुंच गए.

आपके शहर से (दरभंगा)

गरीब लोगों को जबरन डराकर करते हैं अवैध वसूली

वही वार्ड पार्षद के पति और लोकल निवासी लक्ष्मण चौधरी ने बताया की उनका घर वार्ड 23 में है. उनका थाना शुभंकरपुर है. इस थाने इलाके में पुलिस कम चोर ज्यादा हैं.कोइ आदमी, गरीबमजदूरी कर देर रात गांव लौटता है, तो रास्ते में पुलिस पकड़ लेती है. पूरी गरीब की कमाई छीन लेती है. यह कोइ पहली बार नहीं हुई है. बल्कि इससे पहले भी होता रहा है. इसकी शिकायत करने हमलोगथाने पर आये है.थाना प्रभारी को पूरी बात कह लिखित शिकायत भी की गई. कई बार वे खुद भी बेकसूर लोगो को हिरासत से छुड़वाने के लिए पैसे पुलिस को दिए है.

जांच कर होगी कार्रवाई

शुभंकरपुर थाना प्रभारी अखिलेश कुमार ने बताया की ग्रामीणों  ने लिखित शिकायत कुछ पुलिस वालों के खिलाफ दी है. पूरे  मामले की जांच कर दोषी पुलिस वालों पर कार्रवाई की जाएगी.उन्होंने माना कि  लोगों ने मौखिक शिकायत कई बार की. एक बार टाइगर मोबाइल पुलिस बल पर उन्होंने कार्रवाई भी की थी. अब फिर से लिखित शिकायत मिली है. जांच के बाद जरूर कार्रवाई होगी.

क्या कहना है स्थानीय लोगों का 
वही लोकल निवासी विजय पासवान ने बताया की बाजितपुर और शुभंकरपुर गांव के लोग एक साथ यहाँ आये है यह थाना ग्रामीणों के सुरक्षा देने के लिए यह थाना खुला था लेकिन थाना ठीक इसके विपरीत काम करता है ग्रामीणों को अलग अलग तरह से पैसे लेते है इससे ग्रामीण नाराज है यहाँ लगातार ऐसे शिकायत मिलती है गांव में शराब मिलती है नशा का दवा बिकता है सभी गलत कामो की जानकारी थाना प्रभारी को है इससे अवैध पैसे उगाही करते है ग्रामीण मजदुर लोग देर स्वर रात को गांव लौटे है तो उससे भी अवैध पैसे की कभी हेलमेट के बहाने तो कभी शक के आधार पर गांव वालो को तंग किया जाता है |

Tags: Bihar News, Darbhanga news

Source link

Leave a Comment