Search
Close this search box.

World Book Fair 2023 Pragati Maidan New Delhi where you will get tickets online and offline DMRC Metro l साहित्यप्रेमियों अगर जाना है विश्व पुस्तक मेले में तो जानिए कहां से मिलेगी टिकट

World Book Fair 2023- India TV Hindi
Image Source : TWITTER
विश्व पुस्तक मेला 2023

नई दिल्ली: विश्व पुस्तक मेले का हर कोई इंतजार कर रहा था। कोरोना के बाद पहली बार प्रगति मैदान में इस मेले का आयोजन हो रहा है। उम्मदी जताई जा रही है कि इस पुस्तक मेले में साहित्यिक प्रेमियों की जबरदस्त भीड़ देखने को मिलेगी। इससे निबटने के लिए आयोजकों ने पूरी तैयारी की है। बिना टिकट के मेले में प्रवेश नहीं मिलेगा। अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि आपको टिकट मिलेगा कहां से? इसी सवाल के जवाब को देने के लिए हम आपके लिए यह लेख लाए हैं। 

ऑनलाइन टिकट कैसे खरीदें ?

प्रगति मैदान में चल रहा विश्व पुस्तक मेला 25 फरवरी से 5 मार्च तक चलेगा। अगर आप इस मेले में जाना चाहते हैं तो आपको टिकट खरीदना पड़ेगा। टिकट आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से मिल जाएगा। ऑनलाइन टिकट सिर्फ पेटीएम पर मिल रहे हैं। आप पेटीएम की वेबसाइट या एप पर जाकर ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। 

विश्व पुस्तक मेला की ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए यहां क्लिक करें 

ऑफलाइन टिकट कैसे खरीदें ?

अगर आप ऑनलाइन टिकट नहीं खरीदना चाह रहे हैं या नहीं खरीद पाए तो आप ऑफलाइन भी खरीद सकते हैं। इसका इंतजाम DMRC ने विभिन्न मेट्रो स्टेशन पर किया है। आप दिल्ली मेट्रो के चुनिंदा स्टेशन से टिकट खरीदकर पुस्तक मेले का आनंद उठा सकते हैं। आप दिलशाद गार्डन, कश्मीरी गेट, राजीव चौक, नोएडा सेक्टर-52 और नोएडा इलेक्ट्रानिक सिटी समेत कई स्टेशन हैं जहां आप वर्ल्ड बुक फेयर के लिए आसानी से टिकट खरीद सकते हैं।

मेट्रो स्टेशन पर कहां मिलेंगी टिकट ?

आज से कुछ चुनिंदा मेट्रो स्टेशन पर विश्व पुस्तक मेले के टिकट बेचे जा रहे हैं। इसके लिए आपको मेट्रो स्टेशन के कस्टमयर केयर या टोकन काउंटर पर जाना होगा। रेड लाइन मेट्रो की बात करें तो दिलशाद गार्डन और रिठाला में आपको पुस्तक मेले के लिए टिकट मिल जाएगी। वहीं येलो लाइन की बात करें तो जहांगीर पुरी, जीटीबी नगर,कश्मीरी गेट, राजीव चौक, दिल्ली हाट, आईएनए और हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन पर टिकट मिल जाएंगी। ब्लू लाइन की बात करें तो नोएडा इलेक्ट्रानिक सिटी, नोएडा सेक्टर-52, इंद्रप्रस्थ, सुप्रीम कोर्ट, राजेंद्र प्लेस और कीर्ति नगर मेट्रो स्टेशन में आपको टिकट मिल जाएंगी। वायलट लाइन में आने वाले स्टेशन आईटीओ में भी आपको मेले की टिकट आसानी से मिल जाएगी।  

World Book Fair 2023

Image Source : TWITTER

विश्व पुस्तक मेला

क्या है टाइमिंग और प्राइस ?

मेला सुबह 11 बजे से शुरू होकर रात 8 बजे तक चलेगा। टिकट की बात करें तो एक व्यक्ति का शुल्क 20 रुपये तो वहीं एक बच्चे का टिकट का शुल्क 10 रुपये है। बता दें कि नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित विश्व पुस्तक मेला, कोलकाता पुस्तक मेले के बाद भारत का दूसरा सबसे पुराना पुस्तक मेला है। यह नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT), भारत द्वारा आयोजित किया जाता है। 2013 से, नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले का आयोजन राष्ट्रीय पुस्तक न्यास (NBT) द्वारा भारत व्यापार संवर्धन संगठन (ITPO) के सहयोग से प्रगति मैदान, नई दिल्ली में ITPO के साथ समझौता ज्ञापन के तहत किया जाता है। 

Latest India News

Source link

Leave a Comment