Search
Close this search box.

PM Modi Karnataka visit inaugurate and lay foundation stone of 6300 crore projects 13th installment of PM Kisan कर्नाटक दौरे पर PM मोदी, 6300 करोड़ के प्रोजेक्ट्स की देंगे सौगात, पीएम किसान की 13वीं क

पीएम मोदी- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO
पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सोमवार को एक दिवसीय कर्नाटक दौरे पर रहेंगे। यहां पीएम मोदी शिवमोग्गा में एयरपोर्ट समेत 3,600 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। बेलगावी में भी रोडशो के साथ कई प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे। पीएम मोदी बेलगावी में 2700 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्धाटन और शिलान्यास करेंगे। वहीं, पीएम मोदी आज बेलगावी में ही किसानों के खाते में पीएम किसान की 13वीं किस्त भी जारी करेंगे।

शिवमोग्गा में पीएम मोदी का कार्यक्रम

शिवमोग्गा में पीएम मोदी हाल ही में बने एयरपोर्ट का उद्धाटन करेंगे, जिसे करीब 450 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है। यहां हर घंटे 300 पैसेंजर्स के ठहरने का इंतजाम किया गया है। यह एयरपोर्ट मलनाड क्षेत्र के शिवमोग्गा और अन्य पड़ोसी इलाकों की कनेक्टिविटी और पहुंच को बेहतर करेगा। इसके अलावा पीएम मोदी शिवमोग्गा में दो रेल परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इसमें शिवमोग्गा-शिकारीपुरा-रानेबेन्नूर नई रेलवे लाइन और कोटेगंगुरु रेलवे कोचिंग डिपो शामिल हैं।

शिवमोग्गा-शिकारीपुरा-रानेबेन्नूर रेलवे लाइन 990 करोड़ रुपये की लागत से विकसित की जाएगी। यह बेंगलुरु-मुंबई मेनलाइन के साथ मलनाड क्षेत्र को एडवांस कनेक्टिविटी देगी। वहीं, शिवमोगा शहर में कोटेगंगुरु रेलवे कोचिंग डिपो को 100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से डिवेलप किया जाएगा, जिससे शिवमोगा से नई ट्रेनों का परिचालन शुरू करने में मदद मिल सके।

बेलगावी में पीएम मोदी का कार्यक्रम 

इसके बाद दोपहर बाद पीएम मोदी बेलगावी में 2,700 करोड़ की विकास योजनाओं का उद्धाघन और शिलान्यास करेंगे। यहां पीएम रीडेवलप्ड बेलगावी रेलवे स्टेशन भवन राष्ट्र को समर्पित करेंगे, जिसके लिए 190 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। पीएम किसान सम्मान निधि के 16,000 करोड़ की 13वीं किस्त की राशि जारी करेंगे। इससे देश के 8 करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा। इस योजना से पात्र किसानों को साल में 2000 रुपये की तीन किस्तें दी जाती हैं। प्रधानमंत्री बेलगावी में जल जीवन मिशन के तहत बहु-ग्राम योजना की 6 परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे, जिन्हें लगभग 1585 करोड़ रुपये की संचयी लागत से विकसित किया जाएगा और इससे 315 से अधिक गांवों की लगभग 8.8 लाख आबादी लाभान्वित होगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Source link

Leave a Comment