Search
Close this search box.

IND vs AUS 3rd Test Indore pich and weather report red clay india vs australia wtc match | ऑस्ट्रेलिया के लिए आई गुड न्यूज, जानिए कैसी रहेगी इंदौर की पिच

IND vs AUS Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : PTI
IND vs AUS Rohit Sharma

IND vs AUS  : इंदौर का होल्कर स्टेडियम भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया तीसरे टेस्ट के लिए अब तैयार है। चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मैच एक मार्च से शुरू होने जा रहा है। इस बीच मैच को लेकर चर्चा शुरू हो गई है कि इंदौर की पिच कैसी रहेगी। अभी तक जो दो मैच दिल्ली और नागपुर में हुए हैं, दोनों मैच तीन ही दिन में खत्म हो गए। इसके बाद अब इस मैच में पिच कैसी रहेगी, ये सवाल भी उठना शुरू हो गया है। हालांकि माना यही जा रहा है कि अगले मैच की पिच भी ऐसी बनाई जाएगी, जो स्पिनर्स के लिए मददगार होगी, लेकिन इस बार तस्वीर कुछ बदल भी सकती है। मैच में अभी दो दिन बाकी हैं और पिच इन दो ही दिन में बदल जाएगी। लेकिन पिच को लेकर जो खबरें सामने आ रही हैं, वो ऑस्ट्रेलिया के लिए अच्छी है। लेकिन टीम इंडिया के लिए भी ये बुरी खबर नहीं है और ये भी पता चल रहा है कि दोनों टीमों के बीच बराबरी का मैच होगा और जो टीम ज्यादा बेहतर खेल का प्रदर्शन करेगी, वो जीत जाएगी। 

Rohit Sharma

Image Source : TWITTER/@ICC

Rohit Sharma

इंदौर में भारत और ऑस्ट्रेलिया को मिल सकती है लाल मिट्टी की पिच

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज का मैच इंदौर में होगा। ऑस्ट्रेलिया की टीम पहली बार इंदौर में टेस्ट खेलने के लिए उतर रही है। वहीं टीम इंडिया ने जो दो टेस्ट यहां खेले हैं, उसे टीम ने जीत दर्ज की है। लेकिन बात सबसे पहले ​पिच की करते हैं। यहां की पिच के बारे में जो जानकारी मिली है, उसके अनुसार लाल मिट्टी की पिच मिल सकती है। अगर ऐसा होता है तो यहां की पिच उछाल भरी हो सकती है। इससे गेंद बैट पर अच्छी तरह से आएगी, लेकिन साथ ही तेज गेंदबाजों को भी शुरुआत में मदद मिलने की संभावना जताई जा रही है। ऑस्ट्रेलिया की पिचें अमूमन उछाल भरी होती हैं और कंगारू बल्लेबाज ऐसे में बल्लेबाजी करने के अभ्यस्त होते हैं। ऐसे में जो बल्लेबाज अभी तक रन नहीं बना पाए हैं, उनके लिए मौका होगा ​कि वे बड़ी पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाने में मदद करें। अभी तक जो दो मैच हुए हैं, उसमें ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की है, लेकिन एक भी बार टीम बड़ा स्कोर टांगने में कामयाब नहीं हो पाई है। पहले नागपुर टेस्ट में टीम 63.5 ओवर में केवल 177 रन पर ही सिमट गई थी और दूसरा मैच जो दिल्ली में हुआ, उसमें टीम ने 78.4 ओवर में 263 रन बनाए थे। लेकिन इंदौर में पहली पारी का औसत स्कोर 350 के आसपास का है। यानी अगर ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी की तो पहली बार 300 के पार स्कोर जा सकता है। हालांकि इस मैच में पैट कमिंस नहीं हैं और उनकी जगह स्टीव स्मिथ कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। वहीं अगर टीम इंडिया ने टॉस जीत लिया तो हो सकता है कि कप्तान रोहित शर्मा इसमें पहले बल्लेबाजी का फैसला कर लें। 

Steve Smith in Test

Image Source : PTI

Steve Smith

पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम रह सकती है फायदे में
टीम इंडिया वैसे तो सीरीज में अजेय बढ़त हासिल कर चुकी है, लेकिन रोहित शर्मा की कोशिश यही होगी कि अगला मैच जीतकर सीरीज को भी कब्जे में लिया जाए, वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए वापसी के लिए यही एक मैच होगा। अगर सीरीज बराबरी पर भी खत्म होती है तो भी बॉर्डर गावस्कर की ट्रॉफी भारत के ही पास रहेगी। हालांकि भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों के लिए आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बनने के लिए ये बचे हुए दो मैच बहुत खास हैं, वहीं आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जाने के लिए भी ये सीरीज बहुत मायने रखती है। टीम इंडिया तो एक और मैच जीतकर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेगी, लेकिन अगर ऑस्ट्रेलिया की टीम दोनों मैच हार गई तो उसे फिर श्रीलंका का मुंह देखना होगा। ऐसी स्थिति में ऑस्ट्रेलिया का फाइनल में जाना श्रीलंका पर निर्भर हो जाएगा। अगर श्रीलंका ने अपने दोनों मैच जीत लिए तो ऑस्ट्रेलिया को बाहर होने का खतरा भी हो जाएगा, लेकिन अगर श्रीलंका की टीम एक भी मैच हार गई तो फिर ऑस्ट्रेलिया को भी सीधी एंट्री डब्ल्यूटीसी फाइनल में मिल जाएगा। हालांकि अभी देखना होगा कि इंदौर में होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में क्या होगा। 

Latest Cricket News

Source link

Leave a Comment