Search
Close this search box.

जोकोविच ने रचा नया कीर्तिमान, अबतक कोई नहीं बना पाया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

Novak Djokovic - India TV Hindi
Image Source : AP
Novak Djokovic

महान टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच मौजूदा समय में कमाल की फॉर्म में चल रहे हैं। इस खिलाड़ी ने हाल ही में ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता था। ये जोकोविच का 22वां ग्रैंडस्लैम था और वो अब सबसे ज्यादा खिताब जीतने के मामले में राफेल नडाल की बराबरी कर चुके हैं। इतना ही नहीं अब इस खिलाड़ी ने एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

जोकोविच का बड़ा रिकॉर्ड

जोकोविच ने सोमवार को 93 बार के टूर-लेवल चैंपियन के रूप में उपलब्धि हासिल की और विश्व नंबर 1 के रूप में स्टेफनी ग्राफ के सबसे अधिक हफ्तों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। एटीपी रैंकिंग (1973 से) के इतिहास में नंबर 1 के रूप में सबसे अधिक हफ्तों का रिकॉर्ड पहले ही अपने नाम कर लिया था, जब उन्होंने मार्च 2021 में रोजर फेडरर के 310 सप्ताह के रिकॉर्ड को पार कर लिया था। अब वह ग्राफ से आगे निकल गए हैं विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर अपना 378वां सप्ताह शुरू कर रहे हैं।

ऑस्ट्रेलियन ओपन में किया कमाल

मेलबर्न में अपने रिकॉर्ड 10वें ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब के बाद, सर्बियाई महान ने नंबर 1 स्थान पर पुन: दावा किया और वर्ल्ड नंबर 5 से उनकी छलांग ने एटीपी रैंकिंग के एक संस्करण से इतिहास में शीर्ष स्थान पर सबसे बड़ी छलांग लगाई। एटीपी टूर वेबसाइट के अनुसार 35 वर्षीय जोकोविच पहली बार 24 साल और 43 दिन की उम्र में 4 जुलाई 2011 को नंबर 1 पर पहुंचे, और 7 जुलाई, 2014 और 6 नवंबर, 2016 के बीच एटीपी रैंकिंग के शिखर पर लगातार 122 सप्ताह तक व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Source link

Leave a Comment