Search
Close this search box.

IPL 2023 David Warner Most Runs by Foreign Player in IPL hisrory 3 Times Orange Cap Winner | डेविड वार्नर के नाम आईपीएल का ऐसा कीर्तिमान, जिसे तोड़ना होगा असंभव

David Warner- India TV Hindi
Image Source : PTI
David Warner

IPL 2023 David Warner unbreakable Record : आईपीएल 2023 में अब करीब एक ही महीने का वक्त बाकी बचा है। सभी टीमें इसकी तैयारी में जुट गई हैं। आईपीएल का ये 16वां सीजन होगा, जिसका पहला मैच 31 मार्च को गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेला जाएगा। इस बीच अब आईपीएल के पुराने कीर्तिमानों के बारे में भी जानने का समय आ गया है। आईपीएल के आगाज के साथ ही नए नए कीर्तिमान बनने शुरू हो जाएंगे। साथ ही पुराने रिकॉर्ड भी ध्वस्त होंगे। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ी डेविड वार्नर ने रचा है और इसे तोड़ना मुश्किल तो हैं ही, साथ ही नामुमकिन भी नजर आता है। चलिए आज इसी पर एक नजर डालते हैं। 

David Warner SRH

Image Source : PTI

David Warner

आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन विराट कोहली के नाम, विदेशी खिलाड़ी के तौर पर सबसे ज्यादा रन डेविड वार्नर के 

आईपीएल के अब तक 15 सीजन खेले जा चुके हैं। अभी तक के इतिहास के बारे में बात करें तो टीम इंडिया और आरसीबी के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने सबसे ज्यादा रन ठोकने का काम किया है। अब तक उन्होंने 223 मैच खेले हैं और इस दौरान 6624 रन अपने नाम किए हैं। विराट कोहली के अलावा केवल शिखर धवन ही ऐसे खिलाड़ी हैं, जो छह हजार से ज्यादा रन बना चुके हैं। बाकी कोई भी इस मुकाम को नहीं छू सका है। तो अपने अब तक ये जान लिया कि आईपीएल के ​इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दो खिलाड़ी कौन से हैं, लेकिन ये दोनों भारतीय हैं। क्या आपको पता है कि आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी कौन सा है। जी हां, वे हैं डेविड वार्नर। डेविड वार्नर के बल्ले से अब तक 162 आईपीएल मैचों में 5881 रन निकले हैं। वे ओवरआल लिस्ट में तीसरे नंबर पर कब्जा जमाए हुए हैं, लेकिन अगर विराट कोहली के मैच और डेविड वार्नर के मैचों को देखें तो इस मामले में तो ​डेविड वार्नर विराट कोहली से काफी आगे हैं। डे​विड वार्नर अब तक आईपीएल में चार शतक और 54 अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ी हैं। डेविड वार्नर के बाद सबसे ज्यादा रन ​जिस विदेशी खिलाड़ी ने बनाए हैं, वे हैं एबी डिविलियर्स, जिनके नाम 184 मैचों में 5162 रन हैं। लेकिन अब एबी डिविलियर्स आईपीएल खेलना बंद कर चुके हैं। क्रिस गेल ने 142 मैचों में 4965 रन बनाए हैं, वे भी आईपीएल नहीं खेल रहे हैं। शेन वाटसन ने 145 मैचों में 3874 रन बनाए हैं, वे आईपीएल से दूर हैं। यानी विदेशी खिलाड़ी के तौर पर डेविड वार्नर को चुनौती देना फिलहाल किसी भी​ खिलाड़ी के बस की बात नहीं हैं। इस बार भी डेविड वार्नर दिल्ली कैपिटल्स के लिए आईपीएल खेलेंगे और उनका बल्ला चला तो या भी चला तो वे छह हजार रन पूरे करने वाले आईपीएल के पहले विदेशी खिलाड़ी हो जाएंगे। यानी इस कीर्तिमान को तोड़ना असंभव टाइप का है। 

David Warner DC

Image Source : TWOTTER/@DELHICAPITALS

David Warner

डेविड वार्नर तीन बार जीत चुके हैं आईपीएल में ऑरेंज कैप 
इतना नहीं एक और कीर्तिमान पर नजर डालिए। आईपीएल में हर साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी को ऑरेंज कैप दी जाती है। डेविड वार्नर इसे अब तक तीन बार जीतने में कामयाब हुए हैं। साल 2015 में 14 मैचों में 562 रन बनाकर इस खिताब को जीता था। इसके बाद साल 2017 के 14 मैचों में 641 रन बनाकर इसे अपने नाम किया और साल 2019 में तो उन्होंने 12 ही मैच खेलकर 692 रन बना दिए थे। वे अकेले ऐसे विदेशी खिलाड़ी हैं, जो इस खिताब को तीन बार अपने नाम करने में कामयाब रहे हैं। विदेशी तो छोड़ दीजिए, भारत का भी कोई खिलाड़ी तीन बार इसे जीत नहीं सका है। विराट कोहली जैसा धाकड़ बल्लेबाज इसे एक बार ही जीत सका है। हालांकि क्रिस गेल दो बार इस खिताब को जीत चुके हैं, लेकिन वे आईपीएल से अब दूरी बना चुके हैं। इस समय जो विदेशी खिलाड़ी खेल रहे हैं, उसमें केन विलियमसन एक बार और जॉस बटलर एक बार ऑरेंज कैप जीत चुके हैं। डेविड वार्नर की बराबरी के लिए उन्हें कम से कम दो बार इस खिताब को और जीतना होगा और उन्हें पीछे करने के लिए तीन बार इसे अपने नाम करना होगा। ऐसा कर पाना कोई आसान काम नहीं होता है। ऐसे में माना जाना चाहिए कि इस​ रिकॉर्ड पर भी फिलहाल आंच आती हुई नजर नहीं आ रही  है। लेकिन इस बार देखना होगा कि डेविड वार्नर आईपीएल 2023 में अपनी नई टीम दिल्ली कैपिटल्स के लिए कैसा प्रदर्शन करते हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के लिए आई गुड न्यूज, जानिए कैसी रहेगी इंदौर की पिच

IND vs AUS : केएल राहुल ही नहीं, टीम इंडिया के लिए टेंशन बने ये भी खिलाड़ी!

Latest Cricket News

Source link

Leave a Comment