Search
Close this search box.

G20 foreign ministers meeting will formally start with dinner, many issues will be discussed | डिनर से होगी G20 के विदेश मंत्रियों की बैठक की औपचारिक शुरुआत, कई मुद्दों पर होगी चर्चा

G20 foreign ministers meeting, G20 Meeting Delhi, G20 Meeting Taj Palace- India TV Hindi
Image Source : PTI
विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ जी20 बैठक में हिस्सा लेने आए ब्रिटेन के उनके समकक्ष जेम्स क्लेवरली।

नई दिल्ली: भारत की अध्यक्षता में बुधवार यानी कि आज से जी20 देशों के विदेश मंत्रियों की दो दिवसीय बैठक शुरू हो रही है। रायसीना हिल्स पर स्थित राष्ट्रपति भवन संस्कृति केंद्र में होने वाली इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए विदेशी महमान लगातार दिल्ली पहुंच रहे हैं। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव, अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, फ्रांस की विदेश मंत्री कैथरीन कोलोना और चीन के विदेश मंत्री किन गांग भी इस बैठक में हिस्सा लेंगे। जी20 देशों के विदेश मंत्रियों की यह बैठक वैश्विक चुनौतियों पर विचार-विमर्श करने के लिए हो रही है।

ताज पैलेस में डिनर के साथ होगी औपचारिक शुरुआत


विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने बताया कि आज ताज पैलेस में डिनर के साथ ही जी20 देशों के विदेश मंत्रियों के इस सम्मेलन की औपचारिक शुरुआत हो जाएगी। उन्होंने बताया कि जी20 देशों के विदेश मंत्री गुरुवार को बैठक में हिस्सा लेंगे। विदेश सचिव ने कहा कि जी20 सम्मेलने में कुल 40 देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि यह G20 के विदेश मंत्रियों की अब तक की सबसे बड़ी बैठक होगी। क्वात्रा ने बताया कि विदेश मंत्री एस जयशंकर दो सत्रों की अध्यक्षता करेंगे और बैठक में रूस और यूक्रेन संघर्ष का मसला भी फोकस में होगा।

दिल्ली में कई इलाकों में हुआ ट्रैफिक जाम
जी20 ग्रुप की बैठक में हिस्सा लेने के लिए सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों और राजनयिकों के आगमन के मद्देनजर दिल्ली के कुछ हिस्सों में बुधवार को ट्रैफिक जाम की समस्या हो सकती है। यात्रियों ने ट्विटर पर द्वारका से गुरुग्राम रोड, दिल्ली छावनी रेलवे स्टेशन के पास, राजौरी गार्डन से पंजाबी बाग और रोहिणी अंडरपास मार्ग आदि पर ट्रैफिक जाम की स्थिति को लेकर शिकायत की है। वहीं, उत्तर-पश्चिम दिल्ली के मधुबन चौक और द्वारका सेक्टर 6-7 रेड लाइट से सेक्टर-1 रेड लाइट तक भी यातायात बाधित होने की खबरें हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Source link

Leave a Comment