Search
Close this search box.

IND vs AUS Australia Beats India in Indore Test Border Gavaskar Trophy 2-1 WTC Points Table Changes | इंदौर टेस्ट में टीम इंडिया की हार से बढ़ी मुश्किलें, ऑस्ट्रेलिया ने जीत के साथ फाइनल में की एंट्री

ऑस्ट्रेलियाई टीम- India TV Hindi
Image Source : PTI
ऑस्ट्रेलियाई टीम

IND vs AUS: इंदौर में खेले गए बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023 के तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने दमदार वापसी करते हुए टीम इंडिया को 9 विकेट से मात दी है। पहले दो टेस्ट मैच में हार झेलने के बाद कंगारू टीम ने अब सीरीज में अपना खात खोलते हुए इसे 2-1 पर ला दिया है। हालांकि, इस हार से टीम इंडिया की सीरीज जीत या हार पर कोई असर नहीं पड़ेगा पर इस हार से मुश्किलें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप को लेकर बढ़ गई हैं। अगर भारत को WTC फाइनल खेलना है तो हर हाल में आखिरी मुकाबला उसे जीतना होगा, वहीं इस जीत से कंगारू टीम ने फाइनल का टिकट कटवा लिया है। सीरीज का अंतिम टेस्ट मैच 9 मार्च से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

इस मैच की संक्षिप्त में बात कर लें तो भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पूरी टीम 3 घंटे भी बल्लेबाजी नहीं कर पाई और 33.2 ओवर में 109 रन बनाकर सिमट गई। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 197 रन बनाए और 88 रनों की लीड ले ली। इसके बाद टीम इंडिया दूसरी पारी में भी कुछ खास नहीं कर सकी। चेतेश्वर पुजारा के 59 रनों के अलावा किसी ने भी कुछ खास नहीं किया। पूरी टीम दूसरी पारी में भी 163 रनों पर सिमट गई। जवाब में ऑस्ट्रेलिया को मिला 76 रनों का लक्ष्य जो उसने महज एक विकेट खोकर हासिल कर लिया। ट्रेविस हेड ने नाबाद 49 और मार्नस लाबुशेन ने 28 रनों की पारी खेली।

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की जीत के हीरो रहे नाथन लायन जिन्होंने कुल 11 विकेट झटके। पहली पारी में उन्होंने तीन विकेट लिए थी वहीं दूसरी पारी में 8 विकेट उन्होंने अपने नाम किए। उनके अलावा पहली पारी में 5 विकेट और दूसरी पारी में एक विकेट लेने वाले मैट कुहनेमैन ने भी अहम योगदान दिया। भारतीय बल्लेबाजी इस मुकाबले में पूरी तरह फ्लॉप रही। गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया। पहली पारी में जडेजा ने 4 और उमेश व अश्विन ने 3-3 विकेट झटके थे। दूसरी पारी में लक्ष्य काफी छोटा था लेकिन दिन की शुरुआत में दूसरी गेंद पर ही अश्विन ने ख्वाजा को डक पर आउट कर दिया था। इसके बाद हेड और लाबुशेन ने गलतियां नहीं की और जीत तक अपनी टीम को पहुंचाया।

टीम इंडिया को हर हाल में जीतना होगा चौथा टेस्ट

नागपुर में पारी और 132 रन उसके बाद दिल्ली में 6 विकेट से हारने के बाद यहां इंदौर में 9 विकेट से जीतकर कंगारू टीम ने शानदार वापसी की है। अब सीरीज 2-1 पर पहुंच गई है। इस मैच में जीतकर जहां मेहमानों ने सीरीज में बने रहने की दावेदारी तो पेश ही की है साथ ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी अपनी जगह पक्की कर ली है। फाइनल मुकाबला 7 जून से 11 जून तक लंदन के ओवल में होगा। अब दूसरी टीम के लिए रेस भारत और श्रीलंका के बीच है। टीम इंडिया को अपनी जगह पक्की करने के लिए हर हाल में आखिरी मैच जीतना होगा। उधर श्रीलंकाई टीम न्यूजीलैंड दौरे पर दोनों मैच जीतना चाहेगी।

यह भी पढ़ें:-

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Source link

Leave a Comment